scriptElon Musk ने ठोका OpenAI और सीईओ Sam Altman पर मुकदमा | Elon Musk sues ChatGPT maker OpenAI and CEO Sam Altman | Patrika News
विदेश

Elon Musk ने ठोका OpenAI और सीईओ Sam Altman पर मुकदमा

Elon Musk Sues OpenAI & CEO Sam Altman: एलन मस्क ने ओपनएआई और इसके सीईओ सैम ऑल्टमैन पर मुकदमा ठोक दिया है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

Mar 02, 2024 / 11:49 am

Tanay Mishra

elon_musk_sues_openai_and_sam_altman.jpg

Elon Musk sues OpenAi and CEO Sam Altman

एआई – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI – Artificial Intelligence) बेस्ड चैट बॉट चैटजीपीटी (ChatGPT) दुनियाभर में छाया हुआ है और इसके बड़ी तादाद में यूज़र्स हैं। पर ऐसे लोग भी हैं जो न चैटजीपीटी को पसंद करते हैं और न इसकी पेरेंट कंपनी ओपनएआई (OpenAI) को। इन लोगों में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और पूर्व सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) भी शामिल हैं। एलन खुले तौर पर ओपनएआई और चैटजीपीटी का विरोध करते हैं। पर हाल ही में एलन ने ओपनएआई और इसके सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) के खिलाफ एक बड़ा और कठोर फैसला लिया है।


एलन ने ठोका ओपनएआई और सैम पर मुकदमा

एलन ने ओपनएआई और इसके सीईओ सैम के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए कानूनी जंग छेड़ते हुए उनके खिलाफ मुकदमा ठोक दिया है।

क्या है मुकदमे की वजह?

एलन ने ओपनएआई और इसके सीईओ सैम के खिलाफ मुकदमा ठोकने की वजह बताई है कंपनी का नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइज़ेशन की राह पर न चलते हुए प्रॉफिट को चुनना। एलन ने ओपनएआई पर आरोप लगाया है कि कंपनी मानवता के लिए टेक्नोलॉजी को एडवांस करने की जगह प्रॉफिट कमाने पर फोकस कर रही है।

https://twitter.com/elonmusk?ref_src=twsrc%5Etfw


माइक्रोसॉफ्ट से कनेक्शन से भी नाखुश हैं एलन

एलन ओपनएआई के माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) से कनेक्शन से भी नाखुश हैं।

एलन का है ओपनएआई से पुराना कनेक्शन

बहुत से लोग शायद यह बात नहीं जानते होंगे, पर एक समय ऐसा था जब एलन चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनएआई से जुड़े हुए थे। एलन इस कंपनी के संस्थापकों में से एक थे। एलन ने इस कंपनी के लिए 100 मिलियन डॉलर्स का डोनेशन भी दिया था। ओपनएआई की शुरुआत 2015 में हुई थी। एलन 3 साल इस कंपनी के साथ रहे, जो उस समय एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइज़ेशन था। 2018 में एलन ने ओपनएआई के साथ छोड़ दिया था। उस समय ओपनएआई को कोई नहीं जानता था और न ही कंपनी का कोई प्रभाव था और इसी वजह से एलन ने भी इसका साथ छोड़ दिया था।

एलन को क्यों नहीं है ओपनएआई और चैटजीपीटी पसंद?

दरअसल एलन ने ओपनएआई को इसी वजह से छोड़ा था कि कंपनी का कोई प्रभाव नहीं था। पर नवंबर 2022 में ओपनएआई ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बेस्ड चैट बॉट चैटजीपीटी लॉन्च कर दिया और इसके बाद कंपनी की पॉपुलैरिटी और वैल्यू तेज़ी से बढ़ी। आज ओपनएआई की वैल्यू करीब 80 बिलियन डॉलर्स है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू 6 लाख करोड़ रुपये से भी ज़्यादा है।

ऐसे में अब इस कंपनी के अचानक इतना सफल हो जाने से एलन प्रभावित नहीं हैं और समय-समय पर इन पर निशाना भी साधते रहते हैं। ओपनएआई और चैटजीपीटी की सफलता का हिस्सा नहीं होना एक बड़ी वजह है कि एलन को ये पसंद नहीं है।

Hindi News/ world / Elon Musk ने ठोका OpenAI और सीईओ Sam Altman पर मुकदमा

ट्रेंडिंग वीडियो