script7 दिन में देख डाले दुनिया के 7 अजूबे, जानिए कैसे इतने कम समय में तय की हजारों किमी की दूरी  | Egypt Maggie Aissa Visit 7 wonders of the world in 7 days | Patrika News
विदेश

7 दिन में देख डाले दुनिया के 7 अजूबे, जानिए कैसे इतने कम समय में तय की हजारों किमी की दूरी 

7 wonders of world: 45 वर्षीय मैगी ने मात्र 6 दिन 11 घंटे और 52 मिनट में सभी 7 अजूबे देखे और सबसे कम समय में ऐसा करने का रेकॉर्ड बनाया।

नई दिल्लीJul 18, 2024 / 10:19 am

Jyoti Sharma

Taj Mahal

Taj Mahal

7 wonders of world: मिस्र के रहने वाले मैगी आइसा ने 7 दिन से भी कम समय में दुनिया के सभी 7 अजूबे देख कर एक नया वर्ल्ड रेकॉर्ड स्थापित किया है। 45 वर्षीय मैगी (Maggie Aissa) ने मात्र 6 दिन 11 घंटे और 52 मिनट में सभी 7 अजूबे देखे और सबसे कम समय में ऐसा करने का रेकॉर्ड बनाया। खास बात यह है कि मैगी ने अपनी पूरी यात्रा के दौरान केवल पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ही उपयोग किया। इस नए रेकॉर्ड के साथ मैगी ने पिछले साल बनाए गए जेमी मैकडॉनल्ड (Jamie McDonald) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

कैसे की हजारों किमी की यात्रा?

विश्व कीर्तिमान बनाने पर मैगी बताया कि रेकॉर्ड बनाने के लिए कौन से रास्तों को चुनाव करना मुश्किल काम था। इसे तय करने में लगभग डेढ़ साल का समय लगा। इसमें फ्लाइट, ट्रेन, बस, सबवे और परिवहन केंद्र और अजूबों के बीच के रास्तों को पैदल पार करना एक तरह के जाल जैसा था। इसमें एक भी रुकावट होती तो मेरा आगे का पूरा कार्यक्रम पटरी से उतर जाता और मुझे वापस घर जाना पड़ता।
अपनी यात्रा पूरी होने की खुशी जाहिर करते हुए मैगी ने कहा कि, मैं इसे एक बहुत बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखता हूं। इस यात्रा ने मुझे रोज़मर्रा की जिंदगी के तनाव और दबाव को थोड़ी देर के लिए भुलाने में भी मदद की।

चीन की दीवार से की शुरुआत

यात्रा की शुरुआत द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना ( चीन की दीवार ) से की। उसके बाद ताज महल देखने भारत पहुंचा। आगरा से जॉर्डन के प्राचीन शहर पेट्रा, रोम के कोलोसीम, ब्राजील में क्राइस्ट द रिडीमर, पेरू में माचू पिच्चू गया। अंत में मेक्सिको में प्राचीन माया शहर चिचेन इट्ज़ा में उन्होंने अपनी यात्रा पूरी की।

Hindi News/ world / 7 दिन में देख डाले दुनिया के 7 अजूबे, जानिए कैसे इतने कम समय में तय की हजारों किमी की दूरी 

ट्रेंडिंग वीडियो