scriptEarthquakes: जापान में कुछ ही देर में आए दो भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.5 और 4.9 तीव्रता | Earthquakes of magnitude 4.5 and 4.9 strike Japan | Patrika News
विदेश

Earthquakes: जापान में कुछ ही देर में आए दो भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.5 और 4.9 तीव्रता

Japan Earthquakes: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में वृद्धि हो रही है। इसी बीच आज जापान में दो भूकंप आए और वो भी कुछ ही देर में।

नई दिल्लीJul 11, 2024 / 04:00 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in Philippines

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में वृद्धि हो रही है। दुनिया में कहीं न कहीं हर दिन ही भूकंप आते हैं। कुछ देशों में तो एक ही दिन में एक से ज़्यादा भूकंप भी आते हैं। जापान (Japan) ऐसा ही एक देश है जहाँ कई बार एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप आते हैं। आज, गुरुवार, 11 जुलाई को जापान में कुछ घंटों में ही दो भूकंप आए। जापान की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी आज आए दोनों भूकंपों की पुष्टि की।

पहले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 रही और यह इज़ू आइलैंड्स (Izu Islands) पर आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 6 बजकर 29 मिनट पर आया।

दूसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही और यह न्यूज़ेन (Nyūzen) से 10 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 8 बजकर 31 मिनट पर आया।

कितनी रही दोनों भूकंपों की गहराई?

जापान में आज आए पहले भूकंप की गहराई 20 किलोमीटर और दूसरे भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

झटके हुए महसूस, नहीं हुआ नुकसान

जापान में आज आए दोनों भूकंपों से प्रभावित क्षेत्रों और आसपास के इलाकों में लोगों को झटके महसूस हुए। हालांकि इन भूकंपों की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में वृद्धि है चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

इस गाँव में आती है अजीबोगरीब रहस्यमयी आवाज़, गाँववासियों में छाया डर का माहौल

Hindi News/ world / Earthquakes: जापान में कुछ ही देर में आए दो भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.5 और 4.9 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो