scriptEarthquake: फिलीपींस में 6.3 तीव्रता के भूकंप से फिर कांपी धरती, सुनामी का कोई खतरा नहीं | Earthquake of magnitude 6.3 jolts Philippines again, no Tsunami threat | Patrika News
विदेश

Earthquake: फिलीपींस में 6.3 तीव्रता के भूकंप से फिर कांपी धरती, सुनामी का कोई खतरा नहीं

Philippines Earthquake: फिलीपींस में आज एक के बाद एक भूकंप के दो झटकों से धरती कांप उठी है।

नई दिल्लीAug 03, 2024 / 12:09 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo.jpg

Earthquakes in Japan

दुनियाभर में भूकंप के बढ़ते मामले किसी से छिपे नहीं हैं। हर दिन दुनिया में कहीं न कहीं भूकंप आते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। कुछ देशों में तो आए दिन ही भूकंप आते रहते हैं। इन देशों में फिलीपींस (Philippines) भी है। आज, शनिवार, 3 अगस्त को फिलीपींस में भूकंप के दो झटकों से धरती कांप उठी। पहले बार्सिलोना (Barcelona) से 18 किलोमीटर ईस्टर्न नॉर्थईस्ट में भूकंप आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.8 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप तड़के सुबह 3 बजकर 53 मिनट पर आया। लेकिन इसके बाद फिलीपींस में एक बार फिर भूकंप ने झटका दिया। भूकंप का दूसरा झटका बार्सिलोना से 36 किलोमीटर ईस्ट में आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर आया।


कितनी रही भूकंपों की गहराई?

फिलीपींस में आज आए पहले भूकंप की गहराई 25.8 किलोमीटर रही, तो दूसरे भूकंप की गहराई 15.9 किलोमीटर रही।

घरों से बाहर निकल भागे लोग

फिलीपींस में आज आए पहले भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के इलाकों में लोगों की नींद खुल गई और वो डरकर अपने घरों से बाहर निकल भागे। दूसरे भूकंप की वजह से भी लोग डरकर अपने घरों से बाहर निकल आए। दोनों भूकंपों से कुछ घरों और इमारतों को हल्का नुकसान हुआ, पर कोई भी हताहत नहीं हुआ।

सुनामी का कोई खतरा नहीं

फिलीपींस में आज आए दोनों भूकंपों से सुनामी का कोई खतरा नहीं है। देश के मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है और लोगों को चिंता नहीं करने के लिए भी कहा है।

philippines weather department statement


भूकंप के मामलों का बढ़ना है गंभीर

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना गंभीर है।

यह भी पढ़ें

कमला हैरिस को मिले डेमोक्रेटिक नामांकन सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त वोट

Hindi News/ world / Earthquake: फिलीपींस में 6.3 तीव्रता के भूकंप से फिर कांपी धरती, सुनामी का कोई खतरा नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो