scriptनेपाल में दो भूकंपों से दहली धरती, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 और 6.2 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 6.2 jolts Nepal | Patrika News
विदेश

नेपाल में दो भूकंपों से दहली धरती, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 और 6.2 की तीव्रता

Earthquakes In Nepal: दुनियाभर में भूकंप के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे। आज नेपाल में दो जोरदार भूकंपों के मामले सामने आए हैं।

Oct 03, 2023 / 03:28 pm

Tanay Mishra

earthquake-.jpg

Earthquake in Greece

दुनियाभर में भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हुआ है। हर दिन एक से ज़्यादा भूकंप आ रहे हैं और वो भी अलग-अलग जगह। भूकंपों की इस लिस्ट में आज एक और नया मामला जुड़ गया है। नेपाल (Nepal) में आज दो भूकंपों ने धरती को दहला दिया। दोनों भूकंप आज, मंगलवार, 3 अक्टूबर को दिपायल से नॉर्थईस्ट में आए। पहला भूकंप भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 रही। दूसरा भूकंप भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 52 मिनट पर आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 रही। इस भूकंप का असर भारत (India) और चीन (China) में भी अलग-अलग शहरों में महसूस किया गया। भारत के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने दोनों भूकंपों की पुष्टि की।

https://twitter.com/ndmaindia?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/Dr_Mishra1966?ref_src=twsrc%5Etfw


कितनी रही गहराई?

नेपाल में आए पहले भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही और दूसरे भूकंप की गहराई 5 किलोमीटर रही।

कितना हुआ नुकसान?

नेपाल में आए दोनों भूकंपों से कितना नुकसान हुआ, इस बात की जानकारी अब तक सामने नहीं आई है। हालांकि भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में झटकों की वजह से लोगों में भगदड़ ज़रूर मच गई। लोग भागकर अपने-अपने घरों और बिल्डिंग्स से बाहर निकल गए। इतना ही नहीं, भूकंप प्रभावित क्षेत्र में कई पुरानी इमारतें और घर ढह गए। ढ़हने के कुछ देर में ही ये पुरानी इमारतें और घर मलबे में तब्दील हो गए।

nepal_earthquake_effect.jpg
nepal_earthquake_effect_.jpg


भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। कुछ दिन पहले 8 सितंबर को ही मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका में प्लेन क्रैश, नॉर्थ डकोटा के सीनेटर डग लार्सन की परिवार और पायलट समेत मौत




Hindi News / world / नेपाल में दो भूकंपों से दहली धरती, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 और 6.2 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो