scriptपापुआ न्यू गिनी में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.2 shakes Papua New Guinea | Patrika News
विदेश

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

Earthquake In Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी में आज भूकंप का झटका महसूस किया गया है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.2 रही।

Oct 25, 2023 / 03:31 pm

Tanay Mishra

earthquake.jpg

In Picture – Sample picture of earthquake about 3 earthquakes in Nicaragua

दुनियाभर में पिछले एक साल में भूकंप के मामलों में तेज़ी से इजाफा हुआ है। अलग-अलग जगहों पर हर दिन एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखे जाते हैं। भूकंपों की इस लिस्ट में आज एक और नया मामला जुड़ गया है। यह भूकंप पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 रही। गुआम में दो दिन पहले ही 5.2 तीव्रता का भूकंप आया था। आज आया भूकंप पापुआ न्यू गिनी के लाई (Lae) से 54 किलोमीटर वेस्टर्न नॉर्थवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज, बुधवार, 20 अक्टूबर को सुबह 9 बजकर 19 मिनट पर आया।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

पापुआ न्यू गिनी में आज आए भूकंप की गहराई 69.6 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/disasterPredic/status/1717030285395611663?ref_src=twsrc%5Etfw


कोई नुकसान नहीं

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ। हालांकि भूकंप का झटका महसूस होने पर प्रभावित क्षेत्र में लोग अपने-अपने घरों से बाहर ज़रूर निकल आए।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। पिछले महीने 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप और इस महीने 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

ड्रग के नशे में हमास के आतंकियों ने किया था इज़रायल पर हमला, जानिए डिटेल्स



Hindi News / world / पापुआ न्यू गिनी में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो