scriptअल साल्वाडोर में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.7 तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.7 hits El Salvador | Patrika News
विदेश

अल साल्वाडोर में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.7 तीव्रता

Earthquake In El Salvador: दुनियाभर में ही भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। इसी बीच आज अल साल्वाडोर में भूकंप का झटका महसूस किया गया।

Dec 21, 2023 / 02:03 pm

Tanay Mishra

earthquake_scale.jpg

Earthquake

भूकंप के मामलों पर गौर किया जाए, तो दुनियाभर में ही इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। दुनिया में अलग-अलग जगहों पर हर दिन भूकंपों के मामले सामने आते रहते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। आज आए कई भूकंपों में से अल साल्वाडोर (El Salvador) में आया भूकंप भी शामिल है। आज, गुरुवार, 21 दिसंबर को अल साल्वाडोर के इंटीपुका (Intipucá) से 76 किलोमीटर साउथर्न साउथवेस्ट में भूकंप आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 रही। भारतीय समयानुसार अल साल्वाडोर में आज जल्द सुबह 4 बजकर 06 मिनट पर भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

अल साल्वाडोर में आज आए इस भूकंप की गहराई 60.4 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1737607110144545230?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं हुआ नुकसान

अल साल्वाडोर में आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप, 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप और पिछले महीने 3 नवंबर को नेपाल (Nepal) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। वहीं चीन में 18 दिसंबर की रात आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

किम जोंग उन ने फिर दी धमकी, परमाणु हमला करने तक के लिए तैयार

Hindi News / world / अल साल्वाडोर में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.7 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो