scriptअमरीका में दीपावली जल्द हो सकता है नेशनल हॉलिडे घोषित, फिर पेश हुआ बिल | Diwali could soon be declared national holiday in USA, bill presented | Patrika News
विदेश

अमरीका में दीपावली जल्द हो सकता है नेशनल हॉलिडे घोषित, फिर पेश हुआ बिल

Diwali In USA: दीपावली को अमरीका में जल्द ही नेशनल हॉलिडे घोषित किया जा सकता है। हाल ही में अमरीकी कांग्रेस की सदस्य ग्रेस मेंग ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया।

Jul 28, 2023 / 05:39 pm

Tanay Mishra

diwali_in_america_should_be_a_fedral_holiday.jpg

Diwali In America

हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार दीपावली (Deepawali/Diwali) सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसे भारत की ही तरह दुनिया के कई देशों में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इन देशों में अमरीका (United States Of America) का नाम भी शामिल है। अमरीका के कई शहरों में धूमधाम से दीपावली मनाई जाती है। इतना ही नहीं, 2021 से अमरीका के न्यूयॉर्क (New York) में 3 दिवसीय ऑल अमेरिकन दीपावली का भी आयोजन किया जा रहा है जो अभी भी जारी है। अमरीका के कई शहरों में उत्साह से दीपावली मनाने का सिलसिला शुरू हो गया है। अमरीका में रहने वाले सिर्फ हिंदू ही नहीं, धीरे-धीरे अमरीकियों में भी दीपावली के लिए उत्साह बढ़ रहा है। हाल ही में अमरीकी सांसद ग्रेस गेंग (Grace Meng) ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है।


संसद में पेश किया बिल

हाल ही में अमरीका की संसद (अमरीकी कांग्रेस) में दीपावली को नेशनल हॉलिडे घोषित करने के लिए ग्रेस ने The Diwali Day Act बिल पेश किया। ग्रेस के पेश किए गए इस बिल को अमरीकी संसद में अच्छी प्रतिक्रिया मिली। इस बिल को इससे पहले मई में भी अमरीकी संसद में पेश किया जा चुका है और तब भी इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। ऐसे में जल्द ही इस बिल के पास होने की उम्मीद जताई जा रही है।

एक दिन के हॉलिडे से बढ़कर है दीपावली

ग्रेस ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “दीपावली एक दिन के हॉलिडे के बारे में नहीं है, पर इससे बढ़कर है। यह बिल इस बात को सुनिश्चित करने के लिए है कि अमरीका के साथ ही दुनियाभर में दीपवाली मनाने वाले लोगों के साथ दूसरे लोग भी दीपावली से जुडी संस्कृति को समझे और इसे मनाने वाले इतने सारे लोगों के योगदान को भी समझे।”

https://twitter.com/PTI_News/status/1684821121198080001?ref_src=twsrc%5Etfw


जल्द ही दीपावली को घोषित किया जा सकता है 12वां फेडरल नेशनल हॉलिडे

The Diwali Day Act बिल को दोनों बार अमरीकी संसद में पेश करने पर इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली। ऐसे में जल्द ही इस बिल को संसद में सभी सांसदों से पास कराया जा सकता है। सांसदों के इस बिल को पास करने के बाद अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के इस बिल पर हस्ताक्षर करते ही यह कानून बन जाएगा। इसके बाद दीपावली अमरीका में 12वां फेडरल नेशनल हॉलिडे घोषित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

साउथवेस्ट इंडियन रिज में एक घंटे में भूकंप के 4 झटके, तीन की तीव्रता रही 5.0 से ज़्यादा

Hindi News/ world / अमरीका में दीपावली जल्द हो सकता है नेशनल हॉलिडे घोषित, फिर पेश हुआ बिल

ट्रेंडिंग वीडियो