scriptबाढ़ से पाकिस्तान-अफगानिस्तान में तबाही, 170 की मौत, 3500 घर तबाह, अब खाने के एक-एक दाने को भी तरसे लोग | Devastation due to rain and floods in Pakistan and Afghanistan | Patrika News
विदेश

बाढ़ से पाकिस्तान-अफगानिस्तान में तबाही, 170 की मौत, 3500 घर तबाह, अब खाने के एक-एक दाने को भी तरसे लोग

पाकिस्तान में अब तक बारिश-बाढ़ से 70 लोगों की मौत हो चुकी है तो 2700 से घर तबाह हो गए हैं। वहीं अफगानिस्तान में बाढ़ से 100 की मौत हो गई है तो 800 घर तबाह हो गए हैं।

नई दिल्लीApr 26, 2024 / 02:00 pm

Jyoti Sharma

Flood in Pakistan And Afghanistan

Devastation due to rain and floods in Pakistan and Afghanistan

इन दिनों पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बाढ़ से (Flood in Pakistan And Afghanistan) तबाही मची हुई है। दोनों ही देश बारिश से आई बाढ़ से जूझ रहे हैं। इन दोनों ही देशों में अब तक लगभग 170 लोगों की मौत हो चुकी है और 3500 घर तबाह हो चुके हैं। दोनों देशों की सरकारेें जैसे-तैसे प्रभावित लोगों तक सहायता पहुंचा पा रही हैं। अफगानिस्तान (Flood in Afghanistan) में तो बच्चों के स्कूल तक तबाह हो गए हैं। यहां के उरुजगान प्रांत में लगभग 70 स्कूलों और मदरसे बाढ़ से नष्ट हो गए हैं और पैसों की कमी के चलते इनकी मरम्मत भी नहीं हो पा रही है जिससे हजारों बच्चे शिक्षा के लिए स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। 

100 की मौत 800 घर तबाह

उरुजगान में शिक्षा के प्रमुख शमसुल्लाह कामरान ने कहा कि बारिश के चलते 70 स्कूल पूरी तरह या आंशिक रूप से नष्ट हो गए हैं। अगर इन स्कूलों पर संगठनों का ध्यान नहीं गया, तो हमें बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। बता दें कि अफगानिस्तान में बारिश और बाढ़ से 100 की मौत हो गई है और 800 घर तबाह हो चुके हैं। 

पाकिस्तान में पूरी फसल बर्बाद

दूसरी तरफ पाकिस्तान (Flood in Pakistan) में भी बाढ़ से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक देश के बलूचिस्तान के चाघी जिले में लोग खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हैं क्योंकि पूरे पाकिस्तान में बाढ़ से उनके घर बह गए हैं। लोगों के खेतों में पानी भर गया है और फसलें नष्ट हो गई हैं। जो परिवार भोजन और आय के लिए खेती पर निर्भर हैं, उन्हें बेहद कठिन हालातों का सामना करना पड़ रहा है। 
रिपोर्ट का कहना है कि फसलों के नुकसान से आने वाले दिनों में भोजन की कमी हो सकती है। लोग कृषि पर बारिश के प्रभाव को लेकर बेहद चिंता में आ गए हैं क्योंकि चाघी के लोग अपनी आजीविका के लिए ज्यादातर कृषि पर निर्भर हैं।

बलूचिस्तान में सबसे ज्यादा तबाही 

एक रिपोर्ट में पाकिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन ने कहा कि 12 अप्रैल से बारिश और बाढ़ की संख्या दर्ज की जा रही है। बारिश ने सूबे के 11 जिलों में कहर बरपाया है। रिपोर्ट के मुताबिक अकेले बलूचिस्तान में 220 घर क्षतिग्रस्त हो गए, जिनमें से 60 पूरी तरह से नष्ट हो गए और 160 आंशिक रूप से प्रभावित हुए। वहीं पूरे पाकिस्तान की बात करें तो लगभग 70 लोगों की मौत हो चुकी है और 2700 घर तबाह हो गए हैं। 

दुबई, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में असामान्य बारिश 

बता दें कि इस बार दुबई, पाकिस्तान, अफगानिस्तान में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। पाकिस्तान में 1 मार्च से ही बारिश अपना रौद्र रूप दिखा रही है। तो अफगानिस्तान में 11 अप्रैल से बारिश ने पूरे देश में त्राहि-त्राहि मचा दी। 

Home / world / बाढ़ से पाकिस्तान-अफगानिस्तान में तबाही, 170 की मौत, 3500 घर तबाह, अब खाने के एक-एक दाने को भी तरसे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो