scriptMcd से सावधान ! इस देश में फूड पॅाइजनिंग से एक की मौत, दर्जनों बीमार | Deadly E. Coli Outbreak Linked to McDonald's Quarter Pounder | Patrika News
विदेश

Mcd से सावधान ! इस देश में फूड पॅाइजनिंग से एक की मौत, दर्जनों बीमार

Mcd food poisoning: अमेरिका में मैकडॉनल्ड्स में फूड पॉइजनिंग से एक मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। इनमें से दस लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें हेमोलिटिक यूरीमिक सिंड्रोम वाला एक बच्चा भी शामिल है और एक गंभीर स्थिति जो गुर्दे में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है।

नई दिल्लीOct 23, 2024 / 05:16 pm

M I Zahir

Mcd Food poisoning

Mcd Food poisoning

Mcd food poisoning : यूएस में मैकडॉनल्ड्स के खाने से फूड पॅाइजनिंग ( Food Poisoning ) का खुलासा हुआ है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा कि मैकडॉनल्ड्स ( McDonald’s) क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर से जुड़े गंभीर ई. कोली ( E. coli ) प्रकोप के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई है और दर्जनों लोग बीमार पड़ गए हैं। स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि सितंबर के अंत में शुरू हुआ प्रकोप 10 पश्चिमी राज्यों तक फैला है, जिनमें से अधिकतर 49 मामले कोलोराडो और नेब्रास्का में केंद्रित हैं। घोषणा के बाद घंटों के कारोबार में फास्ट फूड सिरीज ( Fast food series ) के शेयरों में 6 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।

मैकडॉनल्ड्स में खाना खाने की सूचना दी थी

जानकारी के अनुसार इस केस मे दस लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया ( hospitalization) है, जिनमें हेमोलिटिक यूरीमिक सिंड्रोम से पीड़ित एक बच्चा भी शामिल है व एक गंभीर स्थिति जो गुर्दे में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है। सीडीसी के एक बयान में कहा गया, “कोलोराडो में एक वृद्ध व्यक्ति की मृत्यु हो गई है।” सभी प्रभावित लोगों में ई. कोली का एक ही प्रकार था और उन्होंने अपने लक्षण विकसित होने से पहले मैकडॉनल्ड्स में खाना खाने की सूचना दी थी, जिसमें सबसे विशेष रूप से क्वार्टर पाउंडर्स को याद किया गया था।

कटे हुए प्याज और बीफ की पैटीज़

जांचकर्ताओं ने अभी तक प्रकोप का कारण बनने वाले सटीक घटक का पता नहीं लगाया है, वे कटे हुए प्याज और बीफ पैटीज़ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं व इन दोनों को प्रभावित राज्यों में रेस्तरां से हटा दिया गया है, आगे की जांच लंबित है। मैकडॉनल्ड्स यूएसए के अध्यक्ष जो एर्लिंगर ने एक वीडियो संदेश में कहा, “खाद्य सुरक्षा मेरे और मैकडॉनल्ड्स में सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।” “हमने चुनिंदा राज्यों में क्वार्टर पाउंडर्स में उपयोग किए जाने वाले कटे हुए प्याज को सक्रिय रूप से हटाने के लिए कदम उठाए हैं।

बुखार और उल्टी चिकित्सा पर ध्यान देने की सलाह

“हमने चुनिंदा राज्यों में रेस्तरां से क्वार्टर पाउंडर को अस्थायी रूप से हटाने का भी निर्णय लिया है।” उन्होंने कहा कि अधिकतर राज्य प्रभावित नहीं हैं। प्रभावित राज्यों में, अन्य गोमांस उत्पादों सहित अन्य मेनू आइटम उपलब्ध रहेंगे। एजेंसी ने उन लोगों को सलाह दी, जिन्होंने क्वार्टर पाउंडर का सेवन किया और ई. कोली विषाक्तता के लक्षण विकसित हुए – जैसे दस्त, 102 डिग्री फ़ारेनहाइट (38.9C) से अधिक बुखार, और उल्टी – चिकित्सा पर ध्यान देने की सलाह दी। लक्षण आम तौर पर संपर्क के तीन से चार दिन बाद शुरू होते हैं, और अधिकतर व्यक्ति उपचार के बिना पांच से सात दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं। हालांकि, कुछ मामले गंभीर हो सकते हैं और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है।

Hindi News / world / Mcd से सावधान ! इस देश में फूड पॅाइजनिंग से एक की मौत, दर्जनों बीमार

ट्रेंडिंग वीडियो