scriptचीन में पूर्व महिला टीचर ने स्कूली बच्चों को दिया जहर, मिली फांसी की सज़ा | Chinese former female teacher executed for poisoning children | Patrika News
विदेश

चीन में पूर्व महिला टीचर ने स्कूली बच्चों को दिया जहर, मिली फांसी की सज़ा

China’s Former Female Teacher Gets Executed: चीन में एक महिला को बड़ी ही सख्त सज़ा मिली। पेशे से टीचर रह चुकी इस महिला ने कुछ ऐसा किया था जिसके लिए उसे सज़ा-ए-मौत दी गई।

Jul 15, 2023 / 01:58 pm

Tanay Mishra

chinese_woman_executed_1.jpg

एक समय था जब सज़ा-ए-मौत देना काफी सामान्य बात थी। पर अब ऐसा नहीं है। ज़्यादातर देशों में अब मौत की सज़ा नहीं दी जाती। और अगर कहीं मौत की सज़ा दी जाए, तो इसका मतलब है जुर्म बड़ा है। ऐसा ही चीन में एक महिला के साथ हुआ। चीन (China) की इस महिला को सज़ा-ए-मौत के तौर पर फांसी की सज़ा दी गई। इसकी वजह थी उसका गुनाह। उस महिला ने कई बच्चों को मारने की कोशिश की थी।


क्या है मामला?

यह मामला चीन के हेनान प्रांत में जियाओज़ुओ शहर का है और 4 साल पुराना है। जियाओज़ुओ में रहने वाली 39 वर्षीय वांग यून ने 4 साल पहले एक किंडरगार्टन स्कूल के 25 बच्चों के दलिए में सोडियम नाइट्रेट मिला दिया था। खाने में सोडियम नाइट्रेट की ज़्यादा मात्रा जहर की तरह होती है। वांग ने अपने स्कूल में एक सहकर्मी से बहस होने के बाद इस वारदात को 27 मार्च, 2019 के दिन मेंगमेंग प्री-स्कूल एजुकेशन में अंजाम दिया था। इससे सभी 25 बच्चों की तबीयत खराब हो गई थी और एक बच्चे की मौत हो गई थी। इसके बाद दोषी पाए जाने पर वांग यून को नौकरी से निकाल दिया था। साथ ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया था और 2020 में उसे फांसी की सज़ा दी गई थी।

chinese_female_former_teacher_poisons_children.jpg


यह भी पढ़ें

वैगनर आर्मी को लेकर पुतिन का नया प्लान, रूस-यूक्रेन युद्ध में वापसी की संभावना

2020 में सज़ा का ऐलान, 2023 में मिली सज़ा

फांसी की सज़ा के खिलाफ वांग यून ने जियाओज़ुओ सिटी इंटरमीडिएट पीपल्स कोर्ट में अपील भी की थी। पर उसकी अपील को खारिज कर दिया गया था। कल, शुक्रवार को वांग यून की पहचान करते हुए उसे आख़िरकार फांसी दे दी गई।

अपने पति को भी दे चुकी थी जहर

स्कूली बच्चों को जहर देना ऐसा पहला मौका नहीं था जब वांग यून ने कुछ ऐसा किया था। इससे पहले वह अपने पति को भी जहर देकर मारने की कोशिश कर चुकी थी। हालांकि उसका पति बच गया था।

क्या थी वजह?

वांग यून ने जहर देने की इन वारदातों को अंजाम क्यों दिया, इस बात का खुलासा नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे अबू धाबी, दोनों देशों के अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

Hindi News/ world / चीन में पूर्व महिला टीचर ने स्कूली बच्चों को दिया जहर, मिली फांसी की सज़ा

ट्रेंडिंग वीडियो