scriptचीन की गिरती अर्थव्यवस्था का विदेशी इंवेस्टमेंट पर बुरा असर | China's falling economy is affecting its foreign investment | Patrika News
विदेश

चीन की गिरती अर्थव्यवस्था का विदेशी इंवेस्टमेंट पर बुरा असर

China’s Economy Decline: चीन की अर्थव्यवस्था पर पिछले 3 साल में काफी मर पड़ी है। इसका बुरा असर चीन के विदेशी इंवेस्टमेंट पर भी देखने को मिला है।

Sep 02, 2023 / 04:56 pm

Tanay Mishra

falling_economy_of_china.jpg

Falling economy of China

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की बात करें, तो चीन (China) का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है। अमेरिका (United States Of America) के बाद चीन की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे बड़ी है। पर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए पिछले तीन साल कुछ खास नहीं रहे। पिछले तीन साल में चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार तो धीमी हुई है ही, साथ ही इसमें गिरावट भी देखने को मिली है। इसकी वजह है कोरोना महामारी। कोरोना महामारी की पिछले साल दिसंबर में आई लहर से चीन की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ा था। चीन की गिरती अर्थव्यवस्था से देश में नौकरियों पर तो असर पड़ा है ही, साथ ही उसके विदेशी इंवेस्टमेंट पर भी।


विदेशी इंवेस्टमेंट पर बुरा असर

चीन की गिरती अर्थव्यवस्था का बुरा असर उसके विदेशी इंवेस्टमेंट पर भी पड़ा है। कोरोना महामारी के बाद चीन में प्रोडक्शन की रफ्तार में कमी देखने को मिली है। इससे रेवेन्यू में भी कमी आई है और इसका असर चीन के विदेशी इंवेस्टमेंट पर भी पड़ा है। हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार विदेशी इंवेस्टमेंट के मामले में चीन ग्लोबली 9वें स्थान पर पहुंच गया है। कई लैटिन अमेरिकी देशों, यूरोपीय देशों और ब्रिटेन में चीन का इंवेस्टमेंट कम हुआ है।

Hindi News/ world / चीन की गिरती अर्थव्यवस्था का विदेशी इंवेस्टमेंट पर बुरा असर

ट्रेंडिंग वीडियो