scriptBreaking News: फ्रांस में ओलिंपिक से पहले खतरे का अलर्ट, बम की सूचना से एयरपोर्ट खाली | Breaking News: Air France flight is on stand by at mulhouse airport due to bomb alert ahead of paris olympics | Patrika News
विदेश

Breaking News: फ्रांस में ओलिंपिक से पहले खतरे का अलर्ट, बम की सूचना से एयरपोर्ट खाली

Danger Alert: फ्रांस में ओलिंपिक के उद्घाटन समारोह के ठीक पहले खतरे का अलर्ट हो गयाहै। पहले फ्रांस के रेल नेटवर्क में प्लानिंग के साथ तोड़फोड़ और आगजनी की कोशिश की गई। अब बम की सूचना से खलबली मच गई।

नई दिल्लीJul 26, 2024 / 07:48 pm

M I Zahir

France Alert

France Alert

Breaking News: फ्रांस में पेरिस ओलिंपिक 2024 ( Paris Olympics) की शुरुआत के पहले ही खतरे की घंटी बज गई है। पहले रेल नेटवर्क में तोड़फोड़ और आगजनी की कोशिश की गई। इस वजह से कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और कई देर ट्रेनें देर से चल रही हैं। अब खबर आई है कि स्विस-फ्रांसीसी सीमा पर स्थित एक एयरपोर्ट को शुक्रवार को सुरक्षा कारणों से खाली करवाया गया है। बेसल-मुलहाउस यूरो एयरपोर्ट ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “सुरक्षा कारणों से, टर्मिनल को खाली कराना पड़ा और वर्तमान में इसे बंद कर दिया गया है।” इतना ही नहीं, बम की चेतावनी मिलने के कारण एयर फ्रांस की फ्लाइट को मुलहाउस एयरपोर्ट पर स्टैंड-बाय पर रखा गया है

फ्रांसीसी रेल नेटवर्क में तोड़फोड़

इससे पहले फ्रांस के हाई-स्पीड रेल नेटवर्क को निशाना बनाकर की गई तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं से देश और यूरोप के विभिन्न हिस्सों से राजधानी पेरिस तक संचालित की जाने वाली ट्रेन सेवा शुक्रवार को प्रभावित हुई। फ्रांस के आला अधिकारियों ने इन हमलों को ‘‘आपराधिक कृत्य’’ करार दिया। उन्होंने कहा कि वे इस बात की जांच कर रहे हैं कि कहीं इन हमलों का संबंध कहीं ओलिंपिक खेलों से तो नहीं।

ढाई लाख यात्री प्रभावित

आला अधिकारियों के मुताबिक, ओलिंपिक खेलों के मद्देनजर पूरी दुनिया की नजरें पेरिस पर थीं, ऐसे में इन हमलों से अकेले शुक्रवार को ढाई लाख यात्रियों के प्रभावित होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि रेल लाइनों पर तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं से ट्रेन परिचालन सप्ताहांत और इससे अधिक समय तक प्रभावित रहने की आशंका है।

हाई स्पीड ट्रेनों का परिचालन ठप

फ्रांस के परिवहन मंत्री पैट्रिस वर्गीते ने बताया कि जिन जगहों पर आगजनी हुईं, वहां से लोगों को भागते हुए देखा गया है और इन स्थानों पर आग लगाने के लिए इस्तेमाल चीजें भी बरामद की गईं। वर्गीते ने कहा, ‘‘हर चीज इंगित करती है कि ये आपराधिक घटनाएं हैं।’’ उन्होंने बताया कि इन घटनाओं के कारण पेरिस को फ्रांस के अन्य हिस्सों और पड़ोसी देशों से जोड़ने वाली हाई-स्पीड ट्रेन का परिचालन ठप पड़ गया।

फ्रांस में ओलिंपिक देखने आने वाली है भारी भीड़

‘बीएफएम टेलीविजन’ से बातचीत में उन्होंने कहा कि लिंपिक उद्धाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग पेरिस की यात्रा की योजना बना रहे थे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा छुट्टियां मनाने निकले कई पर्यटकों की भी पेरिस और अन्य जगहों की यात्रा करने की योजना थी। पेरिस में अधिकारी कड़ी सुरक्षा के बीच सीन नदी और इसके किनारे एक शानदार परेड निकालने की तैयारियों में जुटे थे कि तभी अटलांटिक, नॉर्ड और एस्ट में हाई-स्पीड लाइनों पर पटरियों के पास गोलीबारी की सूचना मिली। गोलीबारी की इन घटनाओं से पेरिस के प्रमुख मॉन्टपर्नासे स्टेशन पर ट्रेन परिचालन खासतौर पर प्रभावित हुआ।

पेरिस पुलिस का बयान

पेरिस के पुलिस के प्रमुख लॉरेंट नुनेज ने ‘फ्रांस इन्फो टेलीविजन’ को बताया कि टीजीवी हाई-स्पीड नेटवर्क पर ट्रेन परिचालन ठप करने के लिए ‘‘बड़े पैमाने पर किए गए हमलों’’ के बाद पेरिस पुलिस ने ‘‘अपने कर्मचारियों को पेरिस के रेलवे स्टेशनों की ओर भेज दिया है।’’ यूरोप के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक ‘गारे डु नॉर्ड’ पर कई यात्री शुक्रवार सुबह से ही डिस्प्ले बोर्ड पर नजर टिकाए हुए थे, क्योंकि उत्तरी फ्रांस, बेल्जियम और ब्रिटेन की ओर जाने वाली अधिकतर ट्रेनें देरी से चल रही थीं।

फ्रांसीसी रेलवे ने बताया साजिशी हमला

फ्रांस की राष्ट्रीय रेल कंपनी एसएनसीएफ ने इन घटनाओं को साजिशी हमला करार दिया। उन्होंने कहा कि हमलों के कारण इंग्लिश चैनल के रास्ते लंदन, बेल्जियम और पश्चिमी, उत्तरी व पूर्वी फ्रांस तक संचालित की जाने वाली कई ट्रेन का परिचालन ठप हो गया है। सरकारी अधिकारियों ने पेरिस ओलिंपिक के उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले हुई इन घटनाओं की निंदा की है। हालांकि, इनका ओलिंपिक खेलों से संबंध होने के तत्काल कोई संकेत नहीं मिले हैं। राष्ट्रीय पुलिस ने कहा कि अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं कि रेल लाइनों पर परिचालन क्यों प्रभावित हुआ?

Hindi News/ world / Breaking News: फ्रांस में ओलिंपिक से पहले खतरे का अलर्ट, बम की सूचना से एयरपोर्ट खाली

ट्रेंडिंग वीडियो