scriptBangladesh Violence : क्या शेख हसीना सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात में शरण मांग रही हैं ? | Bangladesh Violence Sheikh Hasina reportedly seeking asylum in Saudi Arabi, UAE | Patrika News
विदेश

Bangladesh Violence : क्या शेख हसीना सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात में शरण मांग रही हैं ?

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में तख्तापलट होने के बाद ऐसा कयास है कि शेख हसीना सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात से शरण मांग रही हैं। क्या है हकीकत जानिए:

नई दिल्लीAug 07, 2024 / 06:48 pm

M I Zahir

Sheikh Hasina

Sheikh Hasina

Bangladesh Violence: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ( Sheikh Hasina ) के इस्तीफा देने और देश छोड़ने के एक दिन बाद, नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

अंतिम मुहर लगने वाली

प्रदर्शनकारी नेताओं के अनुसार, उन्हें उम्मीद है कि यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार के सदस्यों पर अंतिम मुहर लगने वाली है। मुहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus)की नियुक्ति मंगलवार देर रात हुई एक बैठक के बाद हुई, जिसमें छात्र विरोध नेता, सैन्य प्रमुख, नागरिक समाज के सदस्य और व्यापारिक नेता शामिल थे।

हसीना सुरक्षित घर में रह रहीं

ध्यान रहे कि सन 2009 से बांग्लादेश पर शासन करने वाली शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था और सी-130 परिवहन विमान से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर उतरी थीं,जहां वे एक सुरक्षित घर में रह रही हैं। एक अनुमान यह है कि उनके लंदन जाने की संभावना है, जहां वह राजनीतिक शरण मांग सकती हैं।

यह है घटनाक्रम:

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) के अध्यक्ष एएम महबूब उद्दीन खोकोन ने भारत से शेख हसीना और उनकी बहन शेख रेहाना को गिरफ्तार करने और उन्हें बांग्लादेश वापस करने का आग्रह किया है।
  • बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन जारी रहने के बीच, हसीना की पार्टी के 20 से अधिक सदस्यों के शव पाए गए हैं।
  • बांग्लादेश में राजनीतिक अशांति के बीच, ढाका से 199 यात्रियों और छह शिशुओं को लेकर एयर इंडिया की एक उड़ान बुधवार सुबह दिल्ली में उतरी।
  • बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने मंगलवार को संसद भंग कर दी, जिससे अंतरिम सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया। राष्ट्रपति ने बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया, पूर्व प्रधानमंत्री और हसीना की कट्टर प्रतिद्वंद्वी को भी नजरबंदी से मुक्त कर दिया।
  • ढाका में हजारों प्रदर्शनकारियों ने हसीना के इस्तीफे के बाद उनके आवास पर धावा बोल कर उनका भित्तिचित्र तोड़ दिया। उन्होंने हसीना के पिता शेख मुजीबुर रहमान की तस्वीर हटाने के लिए न्यूयॉर्क में बांग्लादेश वाणिज्य दूतावास पर भी हमला किया।
  • ढाका में राजनीतिक बदलाव के बाद नेपाली सुरक्षा एजेंसियों ने सीमा पार और काठमांडु में बांग्लादेश दूतावास पर सतर्कता बढ़ा दी है। जानकारी के अनुसार, भारत के रास्ते बांग्लादेश से अनधिकृत प्रवेश रोकने के लिए सुरक्षा एजेंसियां ​​हाई अलर्ट पर हैं, क्योंकि लोग शरण ले सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका ने धार्मिक या राजनीतिक समूहों के सदस्यों पर हमलों सहित बांग्लादेश में जारी हिंसा पर गहरी चिंता व्यक्त की है और कहा है कि नई सरकार के लिए ऐसे सभी मामलों की विश्वसनीय जांच करना और पीड़ितों को न्याय प्रदान करना महत्वपूर्ण होगा।
ये भी पढ़े: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री ने दंगाई छात्रों की तारीफों के बांधे पुल, कहा-असंभव को बना दिया संभव

Hindi News/ world / Bangladesh Violence : क्या शेख हसीना सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात में शरण मांग रही हैं ?

ट्रेंडिंग वीडियो