script44 हजार साल पुराने भेड़िए के शव का किया गया पोस्टमार्टम, सामने आई हैरान कर देने वाली रिपोर्ट | Autopsy of 44 thousend old Dead body of Wolf In Russia | Patrika News
विदेश

44 हजार साल पुराने भेड़िए के शव का किया गया पोस्टमार्टम, सामने आई हैरान कर देने वाली रिपोर्ट

वैज्ञानिकों का कहना है कि सदियों पुराने जानवरों के शवों का पर्माफ्रॉस्ट में दबा पाया जाना नई बात नहीं है, लेकिन भेडि़ए का पाया जाना विशेष है।

नई दिल्लीJul 01, 2024 / 01:08 pm

Jyoti Sharma

रूस से एक बेहद हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। यहां पर एक 44 हजार साल पुराने भेड़िए के शव का परीक्षण किया गया है। जिसमें हैरान कर देने वाले खुलासे नहीं हुए हैं। रूस के सुदूर पूर्वोत्तर याकूतिया क्षेत्र में वैज्ञानिकों ने करीब 44,000 सालों तक ठंडे मैदान में जमे रहे एक भेडि़ए (Wolf) के शव का परीक्षण किया। याकूतिया के अबीस्की जिले में इस भेडि़ए का शव मिला था। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह अपनी तरह की पहली खोज है। याकूतिया विज्ञान अकादमी में विशाल जीवों का अध्ययन करने वाले विभाग के प्रमुख अल्बर्ट प्रोटोपोपोव के मुताबिक यह दुनिया में प्लीस्टोसीन काल के अंत के शिकारी जानवर की पहली खोज है। आपको बता दें कि इस भेड़िए के शव की तस्वीर काफी संवेदनशील है, इसलिए हम आपको वो फोटो नहीं दिखा सकते।

यहां पर मिला था शव

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक याकूतिया आर्कटिक महासागर से दूर टेक्सास के आकार का दलदलों और जंगलों का विशाल क्षेत्र है, जिसका करीब 95 फीसदी भाग पर्माफ्रॉस्ट (बर्फ से जमी जमीन) से ढका हुआ है। इस क्षेत्र में सर्दियों में तापमान शून्य से 64 डिग्री सेल्सियस तक लुढक़ जाता है। प्रोटोपोपोव का कहना है कि ऐसे इलाकों में आमतौर पर शाकाहारी जानवर मरकर दलदल में फंस जाते हैं, लेकिन पहली बार कोई बड़ा मांसाहारी जानवर पाया गया है।

गुफा के शेरों से छोटा, बहुत सक्रिय शिकारी

वैज्ञानिकों का कहना है कि सदियों पुराने जानवरों के शवों का पर्माफ्रॉस्ट में दबा पाया जाना नई बात नहीं है, लेकिन भेडि़ए का पाया जाना विशेष है। यह बहुत सक्रिय शिकारी था। आकार में यह गुफा के शेरों और भालुओं से थोड़ा छोटा था।

दुर्लभ जानकारी मिलेगी

यूरोपियन यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट पीटर्सबर्ग में पैलियोजेनेटिक्स प्रयोगशाला के डेवलपमेंट निदेशक आर्टेम नेडोलुज्को का मानना है कि भेडि़ए के अवशेष से 44,000 साल पहले के याकूतिया के बारे में दुर्लभ जानकारी मिल सकती है। मुख्य लक्ष्य यह समझना है कि यह भेडिय़ा क्या खाता था। इसका उन प्राचीन भेडियों से क्या संबंध है, जो यूरेशिया के उत्तर-पूर्वी भाग में रहते थे।

Hindi News/ world / 44 हजार साल पुराने भेड़िए के शव का किया गया पोस्टमार्टम, सामने आई हैरान कर देने वाली रिपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो