scriptभारतीयों का अमेरिकी कंपनियों में दबदबा कायम, केवन पारेख को ऐप्पल ने बनाया नया सीएफओ | Apple announces Indian-origin engineer Kevan Parekh as its new Chief Financial Officer | Patrika News
विदेश

भारतीयों का अमेरिकी कंपनियों में दबदबा कायम, केवन पारेख को ऐप्पल ने बनाया नया सीएफओ

Apple’s New Indian Origin CFO: ऐप्पल को एक नया सीएफओ मिल गया है। कंपनी का नया सीएफओ भारतीय मूल का है।

नई दिल्लीAug 27, 2024 / 01:55 pm

Tanay Mishra

Kevan Parekh appointed as new CFO of Apple

Kevan Parekh appointed as new CFO of Apple

अमेरिका (United States Of America) की कई बड़ी ग्लोबल कंपनियों में एक चीज़ कॉमन है और वो है इन कंपनियों में भारतीयों (Indians) का अच्छे पदों पर काबिज़ होना। कई बड़ी अमेरिकी कंपनियों में भारतीय मूल के निवासियों का दबदबा बना हुआ है। अब हाल ही में एक और बड़ी अमेरिकी कंपनी ने एक भारतीय मूल के शख्स को बड़ी ज़िम्मेदारी सौंपी है। हम बात कर रहे हैं ऐप्पल (Apple) की, जो अमेरिका बेस्ड दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है।

केवन पारेख को ऐप्पल ने बनाया नया सीएफओ

ऐप्पल ने भारतीय मूल के केवन पारेख (Kevan Parekh) को नया सीएफओ बना दिया है। पढ़कर कई लोगों के मन में सवाल भी आया होगा कि आखिर यह सीएफओ होता क्या है? हम बताते हैं। सीएफओ, यानी कि चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर, जो हर कंपनी के लिए एक बेहद ही अहम और बड़ा पद है। ऐसे में केवन को यह ज़िम्मेदारी सौंपना एक बड़ी बात है।

कब से संभालेंगे पदभार?

केवन 1 जनवरी, 2025 से ऐप्पल के नए सीएफओ का पदभार संभालेंगे। वह पिछले करीब 11 साल से ऐप्पल में काम कर रहे हैं।

कौन है केवन?

केवन भारतीय मूल के हैं और उनकी उम्र 52 साल है। केवन ने अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने शिकागो यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है। ऐप्पल में शामिल होने से पहले केवन जनरल मोटर्स में सीनियर लीडरशीप रोल्स में काम कर चुके हैं। ऐप्पल में भी केवन लंबे समय से कंपनी की फाइनेंशियल प्लानिंग पर काम कर रहे हैं।

नए प्रोडक्ट्स के लॉन्च से पहले ही केवन को मिली नई ज़िम्मेदारी और ऊंचा पद

ऐप्पल हर साल सितंबर में अपने नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करता है और इस साल भी ऐसा हो होगा। कंपनी 9 सितंबर को अपने नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की तैयार में है। इन प्रोडक्ट्स में आईफोन (iPhone) 16 भी होगा, जिसका लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। ऐसे में ऐप्पल के बड़े लॉन्च से पहले ही केवन को नई ज़िम्मेदारी और ऊंचा पद मिल गया है।

यह भी पढ़ें

सुनीता विलियम्स को धरती पर वापसी के लिए करना होगा लंबा इंतज़ार, अगले साल तक रहना होगा स्पेस में

Hindi News/ world / भारतीयों का अमेरिकी कंपनियों में दबदबा कायम, केवन पारेख को ऐप्पल ने बनाया नया सीएफओ

ट्रेंडिंग वीडियो