scriptUSA Sanctions: ईरान से व्यापार, अमरीका ने 3 भारतीय समेत दर्जनों कंपनियों को किया बैन | America imposed sanctions on dozens of companies doing business with Iran | Patrika News
विदेश

USA Sanctions: ईरान से व्यापार, अमरीका ने 3 भारतीय समेत दर्जनों कंपनियों को किया बैन

USA Sanctions: अमेरिका के अलावा U.K. और कनाडा भी ईरान की UAV की खरीद और दूसरे सैन्य-संबंधी गतिविधियों में शामिल कई संस्थाओं और व्यक्तियों को चिह्नित कर उन पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं।

नई दिल्लीApr 26, 2024 / 12:04 pm

Jyoti Sharma

America imposed sanctions on dozens of companies doing business with Iran

America imposed sanctions on dozens of companies doing business with Iran

इजरायल पर हमला करने के बाद से अमेरिका लगातार ईरान पर कोई ना कोई प्रतिबंध (USA Sanctions on Iran) लगाता आ रहा है। अब अमेरिका ने ईरान से व्यापार करने वाली दर्जनों कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है जिनमें से 3 भारत से हैं। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने बीते गुरुवार को ईरानी सेना (Iran) की तरफ से अवैध व्यापार और मानव रहित हवाई वाहन (UAV) ट्रांसफर की सुविधा के लिए भारत की तीन कंपनियों सहित एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए हैं।

16 कंपनियों और 8 व्यक्तियों पर प्रतिबंध

अमेरिकी विदेश विभाग ने विज्ञप्ति में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका 16 संस्थाओं और 8 व्यक्तियों पर प्रतिबंध (USA Sanctions) लगा रहा है साथ ही अवरुद्ध संपत्ति के रूप में पांच जहाजों और एक विमान की पहचान कर रहा है, जिन्होंने ईरान के रक्षा मंत्रालय के समर्थन में अवैध व्यापार और मानव रहित हवाई वाहनों (UAV) की बिक्री को बढ़ावा दिया है। 

यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध में शामिल हो रहे ये UAV

इसके अलावा U.K. और कनाडा ईरान की UAV खरीद और दूसरे सैन्य-संबंधी गतिविधियों में शामिल कई संस्थाओं और व्यक्तियों को निशाना बनाकर प्रतिबंध लगा रहे हैं। जिन कंपनियों को बैन किया गया है उनमें सहारा थंडर भी शामिल है। आरोप है कि सहारा थंडर, ईरान की MODAFL के अवैध वित्तपोषण के लिए प्रमुख अग्रणी कंपनी और ईरान के हजारों UAV के डिजाइन, विकास, निर्माण और बिक्री में सबसे आगे था। इनमें से कई डिज़ाइन और UAV यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध में उपयोग के लिए दी गईं थीं।

सहारा थंडर के साथ काम कर रहीं थीं भारत की 3 कंपनियां

आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग के अवर सचिव ब्रायन ई. नेल्सन ने कहा कि ईरान का रक्षा मंत्रालय यूक्रेन में रूस के युद्ध, इजरायल पर हमले और UAV और दूसरे कई खतरनाक विमानों के प्रसार को समर्थन देकर क्षेत्र और दुनिया को अस्थिर करना जारी रखता है। इनका भरण-पोषण करने वाली सहारा थंडर मुख्य फ्रंट कंपनी है जो इन नापाक कोशिशों का समर्थन करने के लिए ईरान की वाणिज्यिक गतिविधियों की देखरेख करती है। सहारा थंडर का समर्थन करने वाली तीन भारतीय कंपनियां हैं – ज़ेन शिपिंग, पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, और सी आर्ट शिप मैनेजमेंट (OPC) प्राइवेट लिमिटेड।
अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि 2022 के आखिरी तक, रूसी अधिकारी इस सुविधा में हर साल हजारों UAV की आपूर्ति और उत्पादन के लिए सहारा थंडर के लिए एक सौदे पर बातचीत की थी। रूसी सेना यूक्रेन में युद्ध के लिए इन्हीं UAV का इस्तेमाल कर रही है। इसलिए इन पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। 

Home / world / USA Sanctions: ईरान से व्यापार, अमरीका ने 3 भारतीय समेत दर्जनों कंपनियों को किया बैन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो