scriptअमेरिका ने अपने नागरिकों के जम्मू-कश्मीर और मणिपुर जाने पर लगाई पाबंदी, जानिए क्यों? | America bans citizens from going to Jammu Kashmir and Manipur | Patrika News
विदेश

अमेरिका ने अपने नागरिकों के जम्मू-कश्मीर और मणिपुर जाने पर लगाई पाबंदी, जानिए क्यों?

USA Citizen Travel Advisory: अमेरिका ने ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को लेवल 2 पर रखा गया है, जिसका मतलब है ‘बढ़ी हुई सावधानी’।

नई दिल्लीJul 25, 2024 / 02:45 pm

Jyoti Sharma

America bans citizens from going to Jammu Kashmir and Manipur

America Travrl Advisory

USA Citizen Travel Advisory: संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए एक नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है जिसमें अमेरिकी नागरिकों के जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) और मणिपुर जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। सिर्फ यही नहीं अमेरिकी नागरिकों को भारत-पाकिस्तान सीमा और सक्रिय नक्सली अभियान वाले मध्य और पूर्वी भारत में ना जाने को भी कहा है। मोटे शब्दों में कहें तो अमेरिका ने ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को लेवल 2 पर रखा गया है, जिसका मतलब है ‘बढ़ी हुई सावधानी’। वहीं देश के कई हिस्सों को लेवल 4 में रखा गया है। 

आतंकवाद और बढ़ते अपराध को बताया कारण

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में सावधानी बढ़ा दी गई है। कुछ क्षेत्रों में खतरा बढ़ गया है। आतंकवाद और नागरिक अशांति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी, लेह को छोड़कर) की यात्रा न करें। सशस्त्र संघर्ष की संभावना के कारण भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किमी के भीतर भाग, मध्य और पूर्वी भारत में आतंकवाद के कारण और मणिपुर में हिंसा और अपराध के चलते यहां पर यात्रा ना करें। 

इन जगहों पर टारगेट होती हैं महिलाएं

एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय अधिकारियों की रिपोर्ट है कि भारत में रेप जैसे अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं। यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध पर्यटक स्थलों और दूसरी स्थानों पर हुए हैं। ज्यादातर महिलाएं पर्यटक स्थानों, परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल्स जैसी जगह पर टारगेट होती हैं।

Hindi News/ world / अमेरिका ने अपने नागरिकों के जम्मू-कश्मीर और मणिपुर जाने पर लगाई पाबंदी, जानिए क्यों?

ट्रेंडिंग वीडियो