scriptरूस के खिलाफ युद्ध में अब तक यूक्रेन के 31 हज़ार सैनिकों ने गंवाई जान | 31,000 Ukrainian soldiers killed in war against Russia | Patrika News
विदेश

रूस के खिलाफ युद्ध में अब तक यूक्रेन के 31 हज़ार सैनिकों ने गंवाई जान

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को 2 साल पूरे हो गए हैं। हाल ही में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की ने इस युद्ध में मारे गए यूक्रेनी सैनिकों के बारे में एक बड़ी जानकारी दी है।

Feb 26, 2024 / 10:24 am

Tanay Mishra

ukraine_soldiers_remembering_fallen_ones.jpg

Ukrainian soldiers remembering fallen ones

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 24 फरवरी 2022 से चल रहे युद्ध को 2 साल पूरे हो गए हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन पर कब्ज़ा करना चाहते थे और इसी वजह से उनके आदेश पर रूस की सेना ने यूक्रेन को घेरते हुए हमला कर दिया था। हालांकि 2 साल में भी रूस को यूक्रेन पर कब्ज़ा करने में कामयाबी नहीं मिली है। पर रूस ने यूक्रेन में काफी तबाही मचाई है, जिससे जान-माल का नुकसान भी हुआ है। इस युद्ध में न सिर्फ यूक्रेन के नागरिक, बल्कि सैनिकों ने भी जान गंवाई हैं। रूस के हमलों में और रूस की सेना को जवाब देने और उन्हें अपने देश के कई इलाकों से खदेड़ने में भी कई यूक्रेनी सैनिकों ने अपनी जान गंवाई है। हाल ही में इस बारे में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) ने एक बड़ी जानकारी दी है।


क्या कहा ज़ेलेन्स्की ने?

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रविवार को बात करते हुए रूस के खिलाफ युद्ध में अब तक कितने यूक्रेनी सैनिकों ने अपनी जान गंवाई हैं, इस बारे में बताया।

अब तक कितने सैनिक मारे गए?

ज़ेलेन्स्की ने जानकारी देते हुए बताया कि रूस के खिलाफ युद्ध में अब तक यूक्रेन के करीब 31 हज़ार सैनिक मारे जा चुके हैं।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


वास्तविक आंकड़ा हो सकता है काफी ज़्यादा

हालांकि ज़ेलेन्स्की कह रहे हैं कि इस युद्ध में उनके 31 हज़ार सैनिक मारे गए हैं, पर कई लोग इसे सच नहीं मान रहे। मरने वाले यूक्रेनी सैनिकों का वास्तविक आंकड़ा इससे काफी ज़्यादा हो सकता है।

यूके और फ्रांस ने किया मदद का ऐलान

रूस के खिलाफ युद्ध में अब तक अमेरिका (United States Of America) यूक्रेन के सबसे बड़ा मददगार रहा है। लेकिन यूक्रेन की मदद के लिए बजट को संसद में विरोधी पक्ष से मंज़ूरी नहीं मिल रही है। पर हाल ही में फ्रांस की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि उनकी तरफ से यूक्रेन की मदद कमज़ोर नहीं पड़ेगी। वहीं यूके की तरफ से भी इस बात का ऐलान किया गया है कि यूक्रेन को उनकी तरफ से 2,574 करोड़ का डिफेंस पैकेज उपलब्ध कराया जाएगा। दोनों की तरफ से पहले भी यूक्रेन की मदद की गई है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल-हमास युद्ध के विरोध में अमेरिकी सैनिक ने खुद को लगाई आग



Hindi News/ world / रूस के खिलाफ युद्ध में अब तक यूक्रेन के 31 हज़ार सैनिकों ने गंवाई जान

ट्रेंडिंग वीडियो