scriptनई स्टडी में हुआ खुलासा : बच्चे को जन्म देने की सही उम्र क्या है? | New study Revealed: What is the right age to give birth to a child? | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

नई स्टडी में हुआ खुलासा : बच्चे को जन्म देने की सही उम्र क्या है?

What is the right age to give birth to a child : एक नए अध्ययन से पता चला है कि बच्चा पैदा करने की सबसे सुरक्षित उम्र 23 से 32 वर्ष के बीच है, क्योंकि उस मातृ आयु में कुछ जन्म दोषों की संभावना सबसे कम होती है।
 

Jul 08, 2023 / 01:15 pm

Manoj Kumar

right-age-to-give-birth-to-.jpg

Health News : What is the right age to give birth to a child

What is the right age to give birth to a child : एक नए अध्ययन से पता चला है कि बच्चा पैदा करने की सबसे सुरक्षित उम्र 23 से 32 वर्ष के बीच है, क्योंकि उस मातृ आयु में कुछ जन्म दोषों की संभावना सबसे कम होती है।

वैज्ञानिकों ने बच्चे को जन्म देने की सबसे अच्छी उम्र की पहचान कर ली है। हंगरी के बुडापेस्ट में सेमेल्विस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि बच्चा पैदा करने की “सबसे सुरक्षित उम्र” 23 से 32 वर्ष के बीच है, क्योंकि उस मातृ आयु में कुछ जन्म दोषों की संभावना सबसे कम होती है।

यह भी पढ़ें

Monsoon के दौरान फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण से कैसे बचें? इस क्रीम का उपयोग भूलकर भी ना करें



जर्नल बीजेओजी: एन इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी में प्रकाशित निष्कर्षों ने मातृ आयु और गैर-आनुवंशिक जन्म विसंगतियों और उनके परिणामों के बीच संबंधों की जांच की।

सेमेल्विस विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर और अध्ययन के पहले लेखक डॉ. बोग्लार्का पेथो ने कहा, सबसे पहले हमने दस साल की आयु अवधि निर्धारित करने की कोशिश की जिसके दौरान सबसे कम ऐसी जन्मजात असामान्यताएं हुईं। हमने पाया कि 23 से 32 वर्ष के बीच बच्चे को जन्म देने के लिए आदर्श उम्र हो सकती है। फिर हमने उन आयु समूहों की पहचान की जहां तुलना में जोखिम अधिक है इस सबसे सुरक्षित अवधि 23 से 32 वर्ष के बीच बताई गई ।

यह भी पढ़ें

युवा से लेकर बुजुर्ग तक में कितना होना चाहिए ब्लड का प्रेशर



शोधकर्ताओं ने पाया कि आदर्श बच्चे पैदा करने की उम्र (23-32) की तुलना में 22 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में गैर-गुणसूत्र संबंधी असामान्यताएं विकसित होने का जोखिम आम तौर पर 20 प्रतिशत और 32 वर्ष से अधिक उम्र में 15 प्रतिशत बढ़ जाता है।
वैज्ञानिकों ने 1980 और 2009 के बीच हंगेरियन केस-कंट्रोल सर्विलांस ऑफ कंजेनिटल एब्नॉर्मेलिटीज के डेटा का उपयोग करते हुए गैर-क्रोमोसोमल विकास संबंधी विकारों से जटिल 31,128 गर्भधारण का विश्लेषण किया।

केवल युवा माताओं को प्रभावित करने वाली विसंगतियों में से, भ्रूण के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की विकृतियाँ सबसे प्रमुख थीं। 22 वर्ष से कम आयु की श्रेणी में उनके विकास का जोखिम आम तौर पर 25 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। 20 से कम आयु में यह वृद्धि और भी अधिक है।

यह भी पढ़ें

ये हैं हार्ट के लिए सबसे बेहतरीन फूड्स, कई गंभीर बीमारियों को भी करते हैं दूर



केवल अधिक उम्र वाली माताओं के भ्रूणों को प्रभावित करने वाली असामान्यताओं में से, सिर, गर्दन, कान और आंखों के जन्मजात विकारों के जोखिम में दोगुनी वृद्धि (100 प्रतिशत) देखी गई, जो 40 वर्ष से अधिक उम्र के गर्भधारण में काफी अधिक ध्यान देने योग्य थी।
सेमेल्विस विश्वविद्यालय में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के निदेशक प्रोफेसर नंदोर cs ने कहा, गैर-आनुवंशिक जन्म संबंधी विकार अक्सर माताओं के पर्यावरणीय प्रभावों के लंबे समय तक संपर्क से विकसित हो सकते हैं। चूंकि विकसित दुनिया में बच्चे पैदा करने की उम्र को काफी हद तक पीछे धकेल दिया गया है, इसलिए इस प्रवृत्ति पर उचित प्रतिक्रिया देना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें

Weight Loss Tips: बेली फैट को कम करने के लिए रोजाना इन आसान से टिप्स को जरूर करें फॉलो



पिछले शोध ने आनुवंशिक विकारों (जैसे डाउन सिंड्रोम) और मातृ आयु के बीच संबंध की पुष्टि की है। हालाँकि, गैर-गुणसूत्र विसंगतियों के मामले में साहित्य अभी भी अधूरा है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Women Health / नई स्टडी में हुआ खुलासा : बच्चे को जन्म देने की सही उम्र क्या है?

ट्रेंडिंग वीडियो