scriptइस जेल में कैदी घुट-घुट कर करते हैं अपनी मौत का इंतजार, यमराज के अलावा कोई नहीं निकाल सकता बाहर | Black dolphin prison is world's worst prison | Patrika News
अजब गजब

इस जेल में कैदी घुट-घुट कर करते हैं अपनी मौत का इंतजार, यमराज के अलावा कोई नहीं निकाल सकता बाहर

इस खतरनाक जेल में खूंखार कैदियों को ही रखा जाता है।

Jan 03, 2019 / 02:21 pm

Arijita Sen

Black dolphin prison

इस जेल में कैदी घुट-घुट कर करते हैं अपनी मौत का इंतजार, यमराज के अलावा कोई नहीं निकाल सकता बाहर

नई दिल्ली। मुजरिम को सजा देने के लिए उसे या तो मृत्युदंड दिया जाता है या जेल में बंद कर दिया जाता है। वैसे तो किसी भी जेल का नजारा दर्दनाक ही होता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे खतरनाक जेलों में से एक माना जाता है।

Black dolphin prison

दक्ष‍िणी रूस के ऑरेनबर्ग शहर में स्‍थ‍ित इस जेल का नाम ब्लैक डॉल्फिन है क्योंकि यहां एक डॉल्फिन की मूर्ति है जिसे जेल में रह रहें कैदियों द्वारा बनाया गया है। यहां अपराधियों पर इस कदर सख्त निगरानी रखी जाती है कि आज तक यहां से कोई कैदी फरार नहीं हुआ है। इस खतरनाक जेल में खूंखार कैदियों को ही रखा जाता है। यहां कुल 700 कैदी हैं जिन्होंने 3500 हत्याएं की है।

Black dolphin prison

50 स्‍क्‍वायर फुट के सेल में दो कैदी रहते हैं जिन्हें सुबह से रात तक बैठने की इजाजत नहीं है। जब तक रात में सोने का वक्त नहीं आता तब तक ये खड़े होकर अपना दिन गुजारते हैं। यानि कि सीधे शब्दों में यहां कैदियों को आराम करने की इजाजत नहीं है।

Black dolphin prison

रूस और कजाकिस्तान के बार्डर पर स्थित इस जेल में कैमरे के जरिए 24 घंटे कैदियों पर नजर रखी जाती है। हर सेल का रास्‍ता तीन स्‍टील के दरवाजों से होकर जाता है। जेल में कैदियों को बाहर घूमने की इजाजत नहीं है।

Black dolphin prison

खाना भी सेल के अंदर ही दिया जाता है। अगर कभी सेल के बाहर जाना भी पड़ा तो आंखों पर पट्टी, हाथों में हथकड़ी और कमर से झुकाकर निकलना पड़ता है। सीधे होकर चलने की इजाजत उन्हें नहीं है।

Black dolphin prison

ऐसे में कैदियों को इस बात का अंदाजा नहीं लग पाता कि जेल का लेआउट कैसा है या कहां कौन सी चीज है। आजीवन कारावास प्राप्त मुजरिमों को ही केवल इस जेल में रखा जाता है जिनके लिए यह किसी नरक से कम नहीं है।

Black dolphin prison

Hindi News/ Ajab Gajab / इस जेल में कैदी घुट-घुट कर करते हैं अपनी मौत का इंतजार, यमराज के अलावा कोई नहीं निकाल सकता बाहर

ट्रेंडिंग वीडियो