script20% से नीचे बॉडी फैट पाने के लिए 3 जबरदस्त आदतें | The Secret to Getting Below 20% Body Fat | Patrika News
वेट लॉस

20% से नीचे बॉडी फैट पाने के लिए 3 जबरदस्त आदतें

The Secret to Getting Below 20% Body Fat : अपने बॉडी फैट प्रतिशत को कम करना न केवल बेहतर दिखने की इच्छा है बल्कि स्वस्थ होने की भी है। उच्च बॉडी फैट हृदय रोगों, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह, पित्ताशय की पथरी, सांस लेने में समस्या, उच्च कोलेस्ट्रॉल और यहां तक कि कुछ कैंसर से जुड़ा हुआ है।

Sep 18, 2023 / 12:13 pm

Manoj Kumar

reducing body fat percentage

reducing body fat percentage

अपने बॉडी फैट प्रतिशत को कम करना न केवल बेहतर दिखने की इच्छा है बल्कि स्वस्थ होने की भी है। उच्च बॉडी फैट हृदय रोगों, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह, पित्ताशय की पथरी, सांस लेने में समस्या, उच्च कोलेस्ट्रॉल और यहां तक कि कुछ कैंसर से जुड़ा हुआ है।
सुंदर दिखने या स्वास्थ्य कारणों से अपने बॉडी फैट प्रतिशत को कम करना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं।

1. जो मायने रखता है उस पर ध्यान दें
बहुत सारे YouTubers और प्रभावशाली लोग हैं जो बेली फैट कम करने या अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने वाले बहुत सारे उत्पादों के बारे में बता रहे हैं। हो सकता है कि वे किसी ऐसे उत्पाद के बारे में बताएं जिसे आप खरीद सकते हैं या किसी ऐसे फैट बर्नर से जिसे आप अपने बेली फैट को कम करने के लिए ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें

सर्दी में कोविड के मामले बढ़ने पर मास्क व सीमित लॉकडाउन की हो सकती है वापसी



20% से नीचे बॉडी फैट प्राप्त करने के लिए आपको जिन आदतों की आवश्यकता है उनमें से पहली है कि क्या काम करते है, उस पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कैलोरी की कमी जरूरी है।
किसी भी आहार के बारे में सोचें जो लोगों को अपना वजन कम करने में मदद करने का दावा करता है और उन सभी में एक बात समान होती है वे आपके द्वारा खाए और पीए जाने वाले कैलोरी (ऊर्जा) की मात्रा को सीमित करने और कम करने की कोशिश करते हैं। आपकी सफलता उस पद्धति पर निर्भर करती है जिसके साथ आप लगातार रह सकें।
आपको अपने शरीर के वजन के प्रति पाउंड लगभग 1 ग्राम प्रोटीन खाने का भी लक्ष्य रखना चाहिए। यह न केवल मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, जो आपके शरीर द्वारा सामान्य रूप से जलाए जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को बढ़ाता है, बल्कि भूख को दूर करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें

बेली फैट कम करने का सबसे अच्छा साइंस-आधारित तरीका, 5 स्टेप्स को फॉलो करें



2. शराब का सेवन नुकसानदायक

यदि आपको खाने की खराब आदतें हैं, या कुछ ऐसे एल्कोहलिक पेय पीते हैं तो ये आदतें सबसे अधिक प्रभाव डालती हैं।

शराब पीते समय कैलोरी की कमी बनाए रखना भी मुश्किल है। जानिए औसतन, शराब में कितनी कैलोरी होती है:
1 शॉट = 100 किलो कैलोरी
1 गिलास वाइन = 125 किलो कैलोरी
1 बीयर = 150 किलो कैलोरी

यह भी पढ़ें

इन 3 स्टेप्स में जिद्दी पेट की चर्बी को कम करें



3. सभी रास्ते कैलोरी की ओर ले जाते हैं

20% से नीचे बॉडी फैट प्राप्त करने के लिए आपको जिन आदतों की आवश्यकता है, उस पर अंतिम सलाह वह है जिसे वह सभी रास्ते कैलोरी की ओर ले जाते हैं। आराम करने के लिए कुछ बियर पिएं और पिज्जा खाएं। बहुत शख्त वर्कआउट करें। अपने फ़ूड को दिन के चार प्रहरों में लेने की कोशिस करें। अगर मॉर्निंग में कुछ अधिक खा लिया है तो अगले प्रहर में इसका ध्यान रखे। कम कैलोरी इन्टेक करें।
https://youtu.be/QKyTkC3Q4h8
ये उन लोगों के लिए बहुत आम परिदृश्य हैं जो अपने बॉडी फैट प्रतिशत को कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इन पैटर्न से आप अपना 20% तक कैलोरी कम कर सकते हैं।

Hindi News/ Health / Weight Loss / 20% से नीचे बॉडी फैट पाने के लिए 3 जबरदस्त आदतें

ट्रेंडिंग वीडियो