scriptइस एक नजर पर दिल हार गया था दुनिया जीतने वाला महान सम्राट अशोक | valentines day love story of samrat ashoka vidisha girl devi interesting facts | Patrika News
विदिशा

इस एक नजर पर दिल हार गया था दुनिया जीतने वाला महान सम्राट अशोक

पूरी दुनिया को जीतने वाले अशोक को दुनिया सम्राट अशोक कहती है। वो कभी नहीं हारा। लेकिन, बहुत कम लोगों को यह बात पता है कि वो एक बार हारा था…patrika.com पर प्रस्तुत है वेलेंटाइन-डे अवसर पर सम्राट अशोक की लव स्टोरी…।

विदिशाFeb 08, 2024 / 03:35 pm

Sanjana Kumar

samrat_ashoka_love_story_on_this_valentines_day.jpg

बहुत कम लोग जानते होंगे कि पूरी दुनिया को अपनी बहादुरी से जीतने वाला सम्राट अशोक भी एक बार हार गया था। वो विदिशा की एक सुंदरी से हार गए थे और उसे अपना दिल दे बैठे थे। उस दौर में विदिशा का नाम बैस नगर था। इतिहास के पन्नों में इसका उल्लेख मिलता है। 20 साल की आयु में जब सम्राट अशोक विदिशा आया तो विदिशा के शाक्यवंशी साहूकार की बेटी देवी से उसकी नजरें मिलीं और वो अपना दिल हार गया था।

प्राचीन काल में विदिशा का नाम बैसनगर था। अशोक को उनके पिता बिन्दुसार ने 18 वर्ष की आयु में उज्जैन का राजप्रतिनिधि बनाया था। तब पाटलिपुत्र से उज्जैन जाते वक्त अशोक बैसनगर (विदिशा) में रुके थे। यहां के शाक्यवंशी साहूकार की बेटी देवी से उनकी नजरें मिलीं और उन्हें पहली ही नजर में अपना दिल दे बैठे। इसके बाद उनका प्रेम परवान चढ़ा और बैसनगर के बाग-बगीचों और नदी किनारे अशोक और देवी अक्सर मिलने लगे। बैसनगर की देवी से दिल हार चुके सम्राट अशोक ने देवी के समक्ष विवाह का प्रस्ताव रखा और देवी ने एक शर्त रखी कि वे बैसनगर को छोड़कर कहीं नहीं जाएंगी। 

सम्राट अशोक ने देवी की बात मानी और विवाह कर लिया। सम्राट अशोक ने भी जीवनभर देवी की भावनाओं का सम्मान किया। सदियां बीत गईं, लेकिन सम्राट अशोक हमेशा देवी से मिलने आते रहे। यहां की नदी का किनारा, बाग-बगीचे सम्राट अशोक और देवी की प्रेम की स्थली बन गए थे। इतिहास के पन्नों में दर्ज इन इलाकों को आज भी विदिशा के लोग याद करते हैं।

एक पुत्र और एक पुत्री को दिया जन्म

अशोक और देवी के एक पुत्र महेन्द्र और एक पुत्री संघमित्रा हुए। देवी भगवान बुद्ध की अनुयायी थीं। महेन्द्र और संघमित्रा भी बुद्ध की अनन्य भक्त थीं। अशोक अपने दोनों बच्चों को पाटलिपुत्र ले गए, लेकिन संघमित्रा यहीं रहीं। सम्राट अशोक के शासनकाल के 30वें वर्ष 239 ईसा पूर्व में विदिशा में ही देवी की मृत्यु हो गई थी।

 

amrat_ashoka_love_story_connection_of_vidisha.jpg

सांची में आखिरी मिलन

सम्राट अशोक और देवी के साथ ही उनके बच्चे महेन्द्र और संघमित्रा का नाम भी इतिहास में अमर हो गया। महेन्द्र के साथ-साथ संघमित्रा ने भी बौद्ध धर्म की दीक्षा ली थी। जब एक बार महेन्द्र बौद्ध धर्म का प्रचार करने श्रीलंका गए, तो वहां की रानी अनुला ने संसार से विरक्त होकर बौद्ध धर्म की दीक्षा लेने की इच्छा जताई। लेकिन, महेन्द्र ने वहां के राजा को समझाया कि नियमानुसार कोई पुरुष भिक्षु महिला को दीक्षित नहीं कर सकता। तब इस कार्य के लिए भारत से महाविदुषी संघमित्रा को बुलवाया गया और बोधिवृक्ष की शाखा सहित संघमित्रा को श्रीलंका भेजने की तैयारी हुई। सम्राट अशोक ने अपनी पुत्री को विदा कर दिया। भिक्षु-भिक्षुणियों के साथ संघमित्रा तपस्विनी वेश में पाटलिपुत्र से अपनी मां के नगर बैसनगर पहुंची। यहां देवी और संघमित्रा का अंतिम मिलन हुआ। देवी ने वेदिसगिरी (विदिशा के पास सांची की पहाड़ी) पर संघमित्रा का अंतिम अभिवादन किया। संघमित्रा बोधिवृक्ष के साथ पहुंची और रानी अनुला समेत करीब एक हजार महिलाओं को वहां दीक्षित किया। दोनों भाई-बहन जीवन पर्यन्त लंकावासियों को भगवान बुद्ध के संदेश सुनाते रहे। वे भारत से एक बार गए, तो फिर लौटकर नहीं आए।

Hindi News / Vidisha / इस एक नजर पर दिल हार गया था दुनिया जीतने वाला महान सम्राट अशोक

ट्रेंडिंग वीडियो