scriptयह टेस्टी दाल है सेहत के लिए अच्छी | Matar ki dal recipe | Patrika News
शाकाहारी

यह टेस्टी दाल है सेहत के लिए अच्छी

हरे मटर की सब्जी, हरे मटर के पुलाव और नमकीन आदि तो आपने खाए होंगे, लेकिन क्या आपने हरे मटर की दाल खाई है।

Jan 27, 2018 / 05:06 pm

अमनप्रीत कौर

matar ki dal

matar ki dal

हरे मटर की सब्जी, हरे मटर के पुलाव और नमकीन आदि तो आपने खाए होंगे, लेकिन क्या आपने हरे मटर की दाल खाई है। यह बहुत ही स्वादिष्ट बनती है और इसे बनाना भी बहुत आसान है। यहां पढ़ें हरे मटर की दाल की रेसिपी
सामग्री –

मटर के दाने- 1 कप
देसी टमाटर- 2 (100 ग्राम)
हरी मिर्च-2
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च- 1 (लंबाई में कटी हुई)
तेल- 1 से 2 टेबल स्पून
घी- 1 छोटी चम्मच
हींग- ½ पिंच
जीरा- ½ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला- 1/4 छोटी चम्मच
अदरक का पेस्ट- 3/4 छोटी चम्मच
नमक- 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि –

टमाटर और हरी मिर्च का पेस्ट तैयार करके रख लीजिए। कुकर गरम कीजिए। इसमें 1 से 2 टेबल स्पून तेल डाल लीजिए। गरम तेल में 1/2 छोटी चम्मच जीरा डालकर भुनने दीजिए। फिर, इसमें हींग, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालकर मसालों को धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए। इसके बाद, इसमें टमाटर- हरी मिर्च का पेस्ट और अदरक का पेस्ट डाल दीजिए। साथ ही आधा लाल मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए और मसाले के ऊपर तेल तैरने तक इसे भून लीजिए। इसी बीच, मटर को दरदरा पीस लीजिए। थोड़े से दाने साबुत भी रहने चाहिए।
भुने मसाले में पिसी हुई मटर डालकर 1 मिनिट मसालों के साथ में भून लीजिए। इसमें १ कप पानी और नमक डालकर मिला दीजिए। कुकर को बंद करके 1 सीटी आने तक मटर की दाल को पकने दीजिए। सीटी आने के बाद, गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर खत्म होने तक दाल को कुकर में ही रहने दीजिए। बाद में, दाल में गरम मसाला और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर मिक्स कर दीजिए। दाल को प्याले में निकाल लीजिए। हरी मटर की दाल को ऎसे भी सर्व कर सकते हैं, लेकिन इसे और ज्यादा स्वादिष्ट और मसालेदार बनाने के लिए इसके ऊपर से तड़का भी लगाया जा सकता है। तड़का तैयार कीजिए।
तड़का लगाएं

तड़का पैन गरम कीजिए। इसमें 1 छोटी चम्मच घी डाल दीजिए। घी गरम होने पर, इसमें बचा हुआ जीरा और लंबाई में कटी हुई मिर्च डालकर हल्का सा भून लीजिए। फिर, गैस बंद करके तड़के में बचा हुआ लाल मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए। तैयार तड़के को दाल के ऊपर डालकर मिक्स कर दीजिए। इसके ऊपर हरा धनिया डालकर इसकी गार्निशिंग कर लीजिए।
हरे मटर की जायकेदार और मसालेदार दाल सर्व करने के लिए तैयार है। इसे चपाती, पराठे, नान-पूरी, चावल किसी के साथ में परोसिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Hindi News / Recipes / Veg / यह टेस्टी दाल है सेहत के लिए अच्छी

ट्रेंडिंग वीडियो