scriptVaranasi News : मां मणिकर्णिका के दर्शन को उमड़े आस्थावान, कुंड में लगाई आस्था की डुबकी | Varanasi News: Devotees thronged to see Maa Manikarnika, took a dip | Patrika News
वाराणसी

Varanasi News : मां मणिकर्णिका के दर्शन को उमड़े आस्थावान, कुंड में लगाई आस्था की डुबकी

Varanasi News : मणिकर्णिका कुंड पर इस आयोजन को संपन्न करवाने के लिए वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने कड़े इंतजाम किए थे। स्वयं एसीपी दशाश्वमेध अवधेश पांडेय मौके पर मौजूद थे। स्नान के बाद शुभ मुहूर्त में माता की पालकी दोबारा अपने नियत स्थान पर साल भर के लिए स्थापति कर दी गयी।

वाराणसीApr 24, 2023 / 09:05 pm

SAIYED FAIZ

Varanasi Manikarnika Kund  News

मां मणिकर्णिका के दर्शन को उमड़े आस्थावान, कुंड में लगाई आस्था की डुबकी

वाराणसी। धर्म की नगरी काशी में रोजाना धार्मिक अनुष्ठान होते हैं और आस्थावान इसके साक्षी बनते हैं। इसी क्रम में अक्षय तृतीया के बाद काशी में परंपरा अनुसार भक्तों ने मणिकर्णिका कुंड में स्नान किया और आस्था की डुबकी लगाईं। वहीं साल में एक बार पालकी पर सवार होकर माता मणिकर्णिका भी इस कुंड पर विराजमान हुई जहां भक्तों ने उनके दर्शन किए। अक्षय तृतीया पर ही माता का कुंड पर भव्य शृंगार किया गया था।
अक्षय तृतीया की शाम कुंड पर पहुंचती है माता की प्रतिमा

इस आयोजन के सम्बन्ध में मणिकर्णिका कुंड के प्रधान पुरोहित जयेन्द्रनाथ दुबे ने बताया कि साल में एक बार अक्षय तृतीया के अवसर पर शाम को मां मणिकर्णिका की प्रतिमा को कुंड पर लाया जाता है। यहां उनका भव्य शृंगार होता है और दूसरे दिन उन्हें भव्य भोग अर्पित किया जाता है। अक्षय तृतीया के दूसरे दिन माता मणिकर्णिका के दर्शन और मणिकर्णिका कुंड में स्नान का विशेष महत्त्व है।
क्षय रोग से मिलती है मुक्ति

प्रधान पुरोहित ने बताया कि मान्यता है कि आज के दिन इस कुंड में स्नान मात्र से अक्षय फल की प्राप्ति होती है और क्षय रोग से हमेशा के लिए लोगों को मुक्ति मिल जाती है। ऐसे में काशी पुष्करम कुंभ की वजह से सैंकड़ों दक्षिण भारतीय श्रद्धालुओं ने भी आस्था की डुबकी मणिकर्णिका कुंड में लगाईं।

Hindi News / Varanasi / Varanasi News : मां मणिकर्णिका के दर्शन को उमड़े आस्थावान, कुंड में लगाई आस्था की डुबकी

ट्रेंडिंग वीडियो