scriptपीएम मोदी देंगे काशी को विश्वस्तरीय स्टेडियम की सौगात, 20 अक्टूबर को करेंगे उद्घाटन | PM Narendra Modi will inaugurate Sampurnanand Stadium in Varanasi on 20 October | Patrika News
वाराणसी

पीएम मोदी देंगे काशी को विश्वस्तरीय स्टेडियम की सौगात, 20 अक्टूबर को करेंगे उद्घाटन

डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम पूरी तरह तैयार हो चुका है, इसे लगभग 15 एकड़ में विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ बनाया गया है। लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से बने इस स्टेडियम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

वाराणसीOct 11, 2024 / 09:36 am

Anand Shukla

PM Narendra Modi will inaugurate Sampurnanand Stadium in Varanasi on 20 October
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक विश्व स्तरीय स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। यह स्टेडियम वाराणसी के सिगरा में स्थित है, जिसका नाम उत्तर प्रदेश के दूसरे मुख्यमंत्री रहे डॉ. संपूर्णानंद के नाम पर रखा गया है।
डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम पूरी तरह तैयार हो चुका है, इसे लगभग 15 एकड़ में विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ बनाया गया है। लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से बने इस स्टेडियम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

सभी सुविधाओं से लैस है स्टेडियम

वाराणसी के जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कहा कि स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए पूरी तरह से तैयार है और लगभग 15 एकड़ में फैला है। उन्होंने कहा, “यह शहर का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। यह सभी सुविधाओं से लैस है।”
उन्होंने आगे बताया, “वाराणसी के सबसे बड़े स्टेडियम को तीन चरणों में तैयार किया गया है। पहले चरण में एक बहुउद्देश्यीय हॉल है और ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल है, जबकि दूसरे चरण में एक क्रिकेट ग्राउंड, एक राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र के साथ-साथ खिलाड़ियों और कोचों के लिए छात्रावास हैं। तीसरे चरण में एथलेटिक्स के लिए सिंथेटिक ट्रैक है।”
जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कहा, “कोई भी खिलाड़ी यहां अभ्यास के लिए आ सकता है। स्टेडियम को वाराणसी के खिलाड़ियों के लिए प्रतिबंधित नहीं किया गया है।”

नए स्टेडियम में खिलाड़ी आकर अभ्यास कर सकेंगे: निशानेबाज सत्यम सिंह

वहीं, निशानेबाज सत्यम सिंह ने कहा कि सबसे खास बात यह है कि खिलाड़ियों के पास पहले इस तरह की कोई बुनियादी सुविधा नहीं थी। बच्चों को यह भी नहीं पता था कि शूटिंग क्या होती है या यह कैसे करते हैं। नए स्टेडियम के बनने से वे यहां आकर अभ्यास कर सकेंगे।
जिला राइफल क्लब के कार्यकारी सदस्य पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि यह स्टेडियम क्षेत्र का सबसे अच्छा खेल केंद्र है। यहां 15 साल पहले ही यह सुविधा बन जानी चाहिए थी, लेकिन हम अन्य क्षेत्रों से बहुत पीछे हैं। हमारे पास अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं नहीं हैं। हमारे पास राज्य में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग रेंज की कमी है।”
यह भी पढ़ें

भाजपा 16 अक्टूबर से शुरू करेगी सक्रिय सदस्यता अभियान, जिला स्तर पर आयोजित होंगी कार्यशालाएं

स्टेडियम की प्रगति की समीक्षा करने पहुंचे थे पीएम मोदी

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जून को स्टेडियम की प्रगति की समीक्षा की थी। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “काशी में डॉ. संपूर्णानंद खेल स्टेडियम की प्रगति की समीक्षा की। यह स्टेडियम और खेल परिसर काशी के युवाओं की बहुत मदद करेगा।”
आधुनिक सुविधाओं से लैस खिलाड़ियों के लिए 150 कमरों वाले छात्रावास के अलावा डॉ. संपूर्णानंद खेल स्टेडियम अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार, जूडो, कराटे, टेबल टेनिस, शूटिंग, लॉन टेनिस, क्रिकेट और हॉकी सहित 50 खेलों की मेजबानी की सुविधा है।

Hindi News / Varanasi / पीएम मोदी देंगे काशी को विश्वस्तरीय स्टेडियम की सौगात, 20 अक्टूबर को करेंगे उद्घाटन

ट्रेंडिंग वीडियो