scriptअब सोने की तरह चांदी में भी होगा निवेश, जानें क्या है सिल्वर ईटीएफ और कैसे लगा सकते हैं इसमें पैसा | Now Investment in Silver can be Made through Silver ETF | Patrika News
वाराणसी

अब सोने की तरह चांदी में भी होगा निवेश, जानें क्या है सिल्वर ईटीएफ और कैसे लगा सकते हैं इसमें पैसा

उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है। भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए निवेश एक बेहतर विकल्प होता है। अक्सर लोग सोने में निवेश करते हैं लेकिन जल्द ही आप गोल्ड ईटीएफ की तरह चांदी में निवेश कर सकेंगे।

वाराणसीJan 02, 2022 / 10:17 am

Karishma Lalwani

Now Investment in Silver can be Made through Silver ETF

Now Investment in Silver can be Made through Silver ETF

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है। भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए निवेश एक बेहतर विकल्प होता है। अक्सर लोग सोने में निवेश करते हैं लेकिन जल्द ही आप गोल्ड ईटीएफ की तरह चांदी में निवेश कर सकेंगे। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मैनेजमेंट म्यूचुअल फंड अगले हफ्ते देश का पहला सिल्वर एक्सचेंज यानी सिल्वर ईटीएफ लॉन्च करेगी। सब्सक्रिप्शन ऑफर पांच जनवरी को खुलेगा और 22 जनवरी को बंद होगा। अपनी आय को चांदी और चांदी से संबंधित उपकरणों में निवेश का मौका देती है। फिक्सिंग कीमतों से प्राप्त होने वाले घरेलू कीमतों में भौतिक चांदी के प्रदर्शन के अनुसार रिटर्न देना है।
अभी तक चांदी में सिल्वर बार, कॉइन और ज्वेलरी के रूप में ही निवेश करने का विकल्प था। इसमें धोखाधड़ी का रिस्क होता था। इसका एहसास चांदी की इन वस्तुओं को बाजार में बेचने पर पता लगता था। इस रिस्क को कम करने के लिए सिल्वर ईटीएफ लॉन्च किया गया है, जिसके बाद लोगों को ऐसी तमाम चिंताओं से राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

एक जनवरी से मिलने लगेंगे इलेक्टोरल बॉन्ड्स, लखनऊ सहित इन शहरों में स्थित शाखाओं के जरिये होगी बिक्री

नहीं खरीदनी होगी बड़ी रकम

भारत में चांदी को गरीबों का सोना कहा जाता है। त्योहारों, शादी जैसे समारोह में जो लोग महंगाई की वजह से सोना नहीं खरीद पाते वह चांदी खरीद कर अपनी खुशियों में इजाफा करते हैं। सिल्वर ईटीएफ लॉन्च होने के बाद लोगों को इसके लिए बड़ी रकम नहीं खरीदनी पड़ेगी। ईटीएफ के जरिये एक ग्राम चांदी खरीदी जा सकती है। वाराणसी में रविवार को चांदी की कीमत 66,600 रुपये प्रति ग्राम है। ईटीएफ सिल्वर का ऑफर खुलने के बाद चांदी की कीमतों को देखते हुए इनमें लॉन्च करना सुनहरा साबित हो सकता है।
यह भी पढ़ें

Gold Rate Today (01 January 2022), Gold Price Today in Uttar Pradesh: सस्ता हुआ सोना, जानिए आपके शहर में क्या है आज का भाव

सिल्वर ईटीएफ के फायदे

सिल्वर ईटीएफ से सिक्योरिटी का मार्केट और भी व्यापक हो जाएगा जिससे निवेशकों को बड़ा मौका मिलेगा। फिजिकल ईटीएफ में नकली चांदी का खतरा होता है। लेकिन इस ईटीएफ में ऐसा कोई डर नहीं होगा। सिल्वर ईटीएफ स्कीम में फिजिकल सिल्वर या सिल्वर संबंधित उपकरणों को सेबी रजिस्टर्ड कस्टोडियन के पास जमा करना होगा। सिल्वर ईटीएफ में निवेश करने वाले को फंड का इस्तेमाल केवल सिल्वर या इससे संबंधित इंस्ट्रूमेंट में ही करना होगा।

Hindi News / Varanasi / अब सोने की तरह चांदी में भी होगा निवेश, जानें क्या है सिल्वर ईटीएफ और कैसे लगा सकते हैं इसमें पैसा

ट्रेंडिंग वीडियो