scriptIMD Rain Forecast: पश्चिमी विक्षोभ करा रहा बारिश, 12 जिलों में Orange Alert, बढ़ेगा सर्दी का कहर | IMD Rain Forecast Western disturbance is causing rain Orange Alert in 12 districts | Patrika News
वाराणसी

IMD Rain Forecast: पश्चिमी विक्षोभ करा रहा बारिश, 12 जिलों में Orange Alert, बढ़ेगा सर्दी का कहर

IMD Rain Forecast: पश्चिमी विक्षोभ का असर अब उत्तर भारत में दिखने लगा है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरूवार भोर से बारिश का मौसम बना हुआ है और बारिश हो रही है। IMD के Forecast के अनुसार अगले कुछ घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की और भारी बारिश का अनुमान है। यह बारिश किसानों के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन इससे पारा लुढ़क जाएगा और ठंड बढ़ेगी।

वाराणसीNov 30, 2023 / 08:06 am

SAIYED FAIZ

IMD Rain Forecast Western disturbance is causing rain

पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश ने बढ़ाई ठंड

IMD Rain Forecast: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम को बदल दिया है। पश्चिमी विक्षोभ के हिमालय बेल्ट से टकराने के बाद मौसम में आई तब्दीली ने बारिश करवाई है। IMD ने अगले कुछ घंटों के लिए प्रदेश के 12 जिलों में Orange Alert जारी किया है तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के 38 जिलों में Yellow Alert जारी किया है। बारिश होने से तापमान लुढ़क गया है और ठंड बढ़ गई है। वहीं बारिश के बाद AQI लेवल भी सुधरा है।
बारिश ने बदला मौसम
उत्तर प्रदेश में बारिश ने मौसम का रुख बदल दिया है। तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है। प्रदेश के कई हिस्सों में कोहरा पड़ने लगा है जिससे सुबह और शाम विजबिल्टी कम हुई है। इसके अलावा ज्यादातर जिलों में शीत लहर चलने लगी है, जिससे ठिठुरन बढ़ रही है। वहीं गुरुवार सुबह से शुरू ही बारिश ने मौसम को और बदल दिया है। ठंड बढ़ गई है और लोग आग तापते देखे जा सकते हैं। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में अभी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।
weather_forecast_1.jpg
IMD का इन जिलों में Orange Alert

पूर्वी उत्तर प्रदेश में सुबह से ही बारिश हो रही है। ऐसे में IMD ने प्रदेश के 12 जिलों वाराणसी, चंदौली, भदोहीं, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, सुल्तानपुर, बस्ती, संतकबीर नगर, अम्बेडकरनगर और गोरखपुर में Orange Alert जारी किया है। इन सभी जिलों में अगले कुछ घंटों में 5 से 15 मिलीमीटर बारिश का Forecast है, साथ ही इन इलाकों में 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं भी चल सकती हैं जो शीत लहर का रूप ले लेंगी। इसके अलावा पूर्वांचल के सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, मिर्जापुर, सोनभद्र, प्रयागराज सहित 38 जिलों में IMD ने Yellow Alert घोषित किया है।
Varanasi Today Weather

आईएमडी की लोकल वेबसाइट के अनुसार Varanasi में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है। वाराणसी में सुबह 5 बजे से ही बारिश हो रही है। IMD के अनुसार दिन भर बदल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी होगी। सुबह 7 बजे वाराणसी का तापमान 17 डिग्री था और हवाएं 6 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बारिश के साथ चल रहीं थीं।
weather_forecast_2.jpg
Varanasi में AQI लेवल में आया सुधार

दिवाली के दिन से खराब चल रही शहर की हवा को बारिश के बाद राहत मिली है। शहर के 5 AQI स्टेशंस में से दो की हवा मॉडरेट लेवल पर पहुंच गई है। इसमें अर्दली बाजार का AQI 99 और बीएचयू का 95 के स्तर पर AQI पहुंच गया है। इसके अलावा भेलूपुर, मलदहिया और निराला नगर में अभी भी हवा खराब है और यहां AQI क्रमशः 129, 142 और 124 है।
https://youtu.be/d-CJc6-xQfs

Hindi News/ Varanasi / IMD Rain Forecast: पश्चिमी विक्षोभ करा रहा बारिश, 12 जिलों में Orange Alert, बढ़ेगा सर्दी का कहर

ट्रेंडिंग वीडियो