scriptBHU अस्पताल अब शवों के लिए कफन का भी करेगा इंतजाम | BHU hospital will also arrange shroud for bodies | Patrika News
वाराणसी

BHU अस्पताल अब शवों के लिए कफन का भी करेगा इंतजाम

मरीज के प्रवेश व शव को निकालने के लिए अलग-अलग द्वार भी बनाए जाएंगे।

वाराणसीOct 16, 2018 / 02:33 pm

Ajay Chaturvedi

BHU Hospital

BHU Hospital

वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का सरसुंदर लाल चिकित्सालय अब अस्पातल आने वाले मरीजों को स्वस्थ्य करने की जिम्मेदारी के साथ-साथ किन्हीं विशेष प्रतिकूल परिस्थिति में मरीज की मौत होने पर उनके लिए कफन का भी इंतजाम करेगा। यह कफन वाटरप्रूप होगा। यह जानकारी अस्पताल के मुख्य चिकित्साधीक्षक प्रो विजय नाथ मिश्र ने दी।
उन्होने बताया कि अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु की सूरत में शव को अस्पताल से ले जाते वक्त उसे सफेद कपड़े में लपेटा कर ही परिजनों को सौंपा जाएगा। यह कफन वाटर प्रूफ होगा। ऐसा इसलिए है कि दूर दराज से आने वाले मरीजों के तीमारदारों को कफन खरीदने के लिए परेशान न होना पड़े। उन्होने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि इलाज के दौरान मृत्यु होने की सूरत में परिजन कफन का इंतजाम करने में ही परेशान हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि शव को निकालने के लिए अलग द्वार भी बनाए जाएंगे। उन्होने बताया कि इस सुविधा से मरीजों के परिजनों को बहुत राहत मिलेगी।
एमएस डॉ मिश्र ने बताया कि उनसे मिलने वाले हर आगंतुक को एक पर्ची मिलेगी जिस पर नाम, पता व मोबाइल नंबर लिखना होगा। पर्ची पर स्वास्थ्य, स्वच्छता के संदेश के साथ ही साथ निरोग रहने के स्लोगन भी लिखे रहेंगे। कहा कि स्वच्छता रहेगी तो व्यक्ति स्वस्थ रहेगा इसके लिए जन जन को जागरुक होना पड़ेगा। इन स्लोगन्स के जरिए हम (अस्पताल के लोग), लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाएंगे और उन्हें स्वस्थ रहने के गुर सिखाएंगे।
pr vijay nath mishra

Hindi News / Varanasi / BHU अस्पताल अब शवों के लिए कफन का भी करेगा इंतजाम

ट्रेंडिंग वीडियो