scriptमहाकुंभ 2025: करीब 2 महीने तक मुफ्त राशन देगी योगी सरकार, इन खास राशन कार्ड वालों को मिलेगा लाभ | Mahakumbh 2025 free ration for 2 months by Yogi Govt with special ration card | Patrika News
प्रयागराज

महाकुंभ 2025: करीब 2 महीने तक मुफ्त राशन देगी योगी सरकार, इन खास राशन कार्ड वालों को मिलेगा लाभ

Mahakumbh 2025: महाकुंभ की शुरुआत पौष पूर्णिमा स्नान के साथ 13 जनवरी 2025 को होगी और 26 फरवरी 2024 को अंतिम स्नान के साथ समाप्त होगा। इस दौरान योगी सरकार ने मुफ्त राशन की सुविधा देने का ऐलान किया है।

प्रयागराजOct 20, 2024 / 02:54 pm

Sanjana Singh

Mahakumbh 2025

Mahakumbh 2025

Mahakumbh 2025: प्रयागराज में होने जा रहे महाकुंभ 2025 के दौरान यहां आने वाला कोई भी श्रद्धालु, कल्पवासी भूखे पेट नहीं सोएगा। योगी सरकार की ओर से इसके लिए मेला क्षेत्र में व्यापक तैयारियां की गई हैं। पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए भंडारों का तो आयोजन किया ही जाएगा, साथ ही उन्हें मुफ्त राशन की सुविधा का भी लाभ मिलेगा। कई-कई दिनों तक महाकुंभ में रहने वाले कल्पवासियों और श्रद्धालुओं के राशन कार्ड बनाए जाएंगे और उन्हें राशन की सुविधा प्राप्त होगी। पहले से राशन कार्ड धारण करने वालों को भी राशन कार्ड दिखाने पर राशन प्रदान किया जाएगा।

मुफ्त राशन में खर्च होगी 43 करोड़ की धनराशि

इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा पूरे मेला क्षेत्र के सभी सेक्टर में कुल 160 उचित दर वाली राशन की दुकानों की स्थापना की जाएगी, जहां से दो बार (जनवरी-फरवरी) में राशन प्रदान किया जाएगा। राशन के भंडारण के लिए 5 गोदाम भी स्थापित होंगे। इस पूरी परियोजना पर 43 करोड़ से ज्यादा की धनराशि खर्च की जाएगी।

160 राशन की दुकानें होंगी स्थापित

एडीएम मेला, विवेक चतुर्वेदी के अनुसार प्रयागराज में होने जा रहे महाकुंभ के दौरान कई ऐसे श्रद्धालु आते हैं, जो कई-कई दिनों तक मेला में प्रवास करते हैं। इन्हें कल्पवासी कहा जाता है। ये अपना भोजन स्वयं पकाते हैं। इनकी सुविधा के लिए खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से पूरे मेला क्षेत्र के सभी सेक्टर में उचित दर वाली कुल 160 राशन की दुकानें स्थापित की जा रही हैं। जहां न सिर्फ इनका राशन कार्ड बनाया जाएगा, बल्कि इन्हें राशन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। जिनके पास पहले से ही राशन कार्ड है, उन्हें भी सुविधा प्राप्त होगी। यह सुविधा दो बार यानी जनवरी और फरवरी 2025 में उपलब्ध कराई जाएगी। राशन की कमी न हो, इसके लिए मेला क्षेत्र के अंदर ही 5 गोडाउन भी स्थापित किए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

सोना 82 हजार तो चांदी 1 लाख पार, दिवाली से पहले करें खरीदारी नहीं तो पछताएंगे

खाद्यान्न, चीनी के साथ रसोई गैस भी मिलेंगे

परियोजना के अनुसार कल्पवासियों एवं श्रद्धालुओं को खाद्यान्न, चीनी एवं रसोई गैस उपलब्ध कराए जाएंगे। एलपीजी सिलेंडरों की बिक्री के लिए अलग से आउटलेट्स लगाए जाएंगे। 10 लाख स्थायी आबादी के अतिरिक्त अस्थायी आबादी के भोजन के लिए भंडारों का आयोजन किया जाएगा, जहां प्रतिदिन राशन की आपूर्ति की जाएगी। एक अनुमान के अनुसार, दो माह में तकरीबन 2 लाख राशन कार्ड की आवश्यकता होगी। खास बात ये भी होगी कि इस सुविधा का लाभ बड़े अखाड़ों और शिविरों में रहने वाले श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को भी मिलेगा।
यह भी पढ़ें

12वीं पास के लिए हाईकोर्ट में सरकारी नौकरी, 20 हजार तक मिलेगा वेतन

राशन कार्ड धारकों को इन सुविधा का मिलेगा लाभ

परियोजना के तहत राशन कार्ड धारक को 3 किलो प्रति व्यक्ति के हिसाब से गेहूं/आटा प्रदान किया जाता है, जबकि प्रति व्यक्ति 2 किलो चावल (फोर्टिफाइड) की आपूर्ति होगी। इसी तरह 2 किलो चीनी (प्रति व्यक्ति), 2 लीटर मिट्टी का तेल (प्रति राशन कार्ड) और एक घरेलू गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। साथ ही, गैस कनेक्शन को एक बार रिफिल कराने की भी सुविधा मिल सकती है।

Hindi News / Allahabad / महाकुंभ 2025: करीब 2 महीने तक मुफ्त राशन देगी योगी सरकार, इन खास राशन कार्ड वालों को मिलेगा लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो