script100 साल पुरानी लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन का स्टेशन बदला, अब यहां से दिल्ली के लिए करेगी प्रस्‍थान | Lucknow Mail will open from Charbagh Railway Station from 15th August | Patrika News
यूपी न्यूज

100 साल पुरानी लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन का स्टेशन बदला, अब यहां से दिल्ली के लिए करेगी प्रस्‍थान

चारबाग रेलवे स्टेशन से चलेगी लखनऊ मेल।ये ट्रेन पहले लखनऊ जंक्शन से खुलती थी। यात्रियों की सुविधा के लिए डेढ़ घंटे पहले से किया जायेगा अनाउंसमेंट। DRM ने दी जानकारी।

लखनऊAug 14, 2024 / 08:20 pm

Vishnu Bajpai

Charbagh Railway Station

लखनऊ से दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल के स्टेशन में बदलाव किया गया है। यह ट्रेन अब लखनऊ जंक्शन के बजाय चारबाग रेलवे स्टेशन से खुलेगी। परिचालन में हुए बदलाव को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए अपने कुछ कर्मियों की तैनाती करेगा। इस ट्रेन के समय और गंतव्य स्थान में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह ट्रेन अपने निर्धारित समय रात दस बजे से चारबाग रेलवे स्टेशन से खुलेगी। 
यह भी पढ़ें

विभाजन विभीषिका दिवस के मौके पर योगी ने कांग्रेस और पाकिस्तान पर जमकर साधा निशाना

 

डिवीजनल रेलवे मैनेजर (DRM) एसएम शर्मा ने बताया “यात्रियों के सुविधा को मद्देनज़र चारबाग रेलवे स्टेशन और लखनऊ जंक्शन दोनों ही स्टेशन पर डेढ़ घंटे पहले से अनाउंसमेंट किया जायेगा। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे से बात की गयी है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ही इस ट्रेन की रखरखाव करता है जिससे की शंटिंग में आसानी होगी। कुछ वजहों से इस ट्रेन को लखनऊ जंक्शन भेजा गया था। पुनः चारबाग़ आ जाने से ईंधन भरने में आसानी के साथ साथ इस ट्रेन को ज़्यादा देर तक स्टेशन पर नहीं रुकना पड़ेगा। इसकी सूचना लखनऊ मंडल के ट्विटर हैंडल (@drm_lko) से भी शेयर की गई है।” 

100 साल से भी ज़्यादा पुराना है इतिहास

शुरुआती दौर में यह ट्रेन 303 अप और 304 डाउन के रूप में चली तब इसका नाम लखनऊ एक्सप्रेस था। 1956 से इसे 29 अप और 30 डाउन के रूप में चलाया गया। 1964 में इसके नाम लखनऊ मेल और नंबर 4229 अप/ 4230 डाउन किया गया साल 2005 में इस ट्रेन को सुपरफास्ट में रूपतान्तरित किया गया और इसका नंबर 12229 (अप)/12930 (डाउन) कर दिया गया। आज भी यह ट्रेन इसी नाम और नंबर से जानी जाती है।

Hindi News / UP News / 100 साल पुरानी लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन का स्टेशन बदला, अब यहां से दिल्ली के लिए करेगी प्रस्‍थान

ट्रेंडिंग वीडियो