scriptदुस्साहस: रेलवे के डीजल इंजन से 1100 लीटर डीजल चुरा ले गए चोर, रेलवे पुलिस सीसीटीवी फुटेज कर रही चेक | Unnao news: 1100 liters of diesel stolen from railway diesel engine | Patrika News
उन्नाव

दुस्साहस: रेलवे के डीजल इंजन से 1100 लीटर डीजल चुरा ले गए चोर, रेलवे पुलिस सीसीटीवी फुटेज कर रही चेक

उन्नाव में रेलवे संपत्ति की चोरी हो गई। डीजल इंजन से चोरों ने डीजल की चोरी कर ली। रेल कर्मचारियों को इसकी भनक भी नहीं लगी। घटना की जानकारी दूसरे दिन ड्राइवर को हुई। जब वह इंजन पर पहुंचा। अब रेलवे पुलिस मामले की जांच कर रही है।

उन्नावAug 17, 2023 / 08:36 am

Narendra Awasthi

दुस्साहस: रेलवे के डीजल इंजन से 1100 लीटर डीजल चुरा ले गए चोर, रेलवे पुलिस सीसीटीवी फुटेज कर रही चेक

दुस्साहस: रेलवे के डीजल इंजन से 1100 लीटर डीजल चुरा ले गए चोर, रेलवे पुलिस सीसीटीवी फुटेज कर रही चेक

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में रेलवे के डीजल इंजन से चोरों ने डीजल चोरी कर लिया। चोरी की घटना का खुलासा उस समय हुआ। जब दूसरे दिन चालक इंजन पर पहुंचा। देखा कि डीजल गेज के पास लगा शीशा टूटा हुआ है। यहां से ही इस बात की जानकारी हो जाती की इंजन के टैंक में कितना डीजल है। चोरों ने शीशा तोड़कर 1100 लीटर डीजल चोरी कर लिया। चालक से मिली जानकारी के आधार पर स्टेशन मास्टर ने आरपीएफ को जानकारी दी। मौके पर पहुंची आरपीएफ की टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शक के आधार पर लोगों से पूछताछ कर रही है।

घटना कानपुर लखनऊ रेल मार्ग पर स्थित मगरवारा रेलवे स्टेशन की है। यहां पर गिट्टी उतारने का डिपो भी बना है। बीते 12 अगस्त की रात को डीएमटी गिट्टी लेकर एक रैक पहुंची। जिसमें डीजल इंजन लगा था। चालक ने रैक से डीजल इंजन को हटाकर अलग कर दिया और स्टेशन मास्टर को मेमो देकर चला गया।

ड्यूटी पूरी कर चला गया इंजन ड्राइवर

13 अगस्त की सुबह जब दूसरा ड्राइवर आशीष कुमार इंजन के पास पहुंचा तो देखा कि डीजल गेज का शीशा टूटा हुआ है और डीजल टपक रहा है। इस पर उसे डीजल चोरी की आशंका हुई। इस संबंध में उन्होंने स्टेशन मास्टर को जानकारी दी।

आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया

आरपीएफ इंस्पेक्टर कमलेश कुमार तिवारी ने बताया कि अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मौके पर लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगला जा रहा है। आने जाने वाले मार्गों पर भी लगे सीसीटीवी फुटेज को देखा जा रहा है।

यह भी पढ़े: लहसुन चोरी में पुलिस चौकी में तीन युवकों की बेरहमी से पिटाई, एसपी की बड़ी कार्रवाई

कैसे करते हैं चोरी

रेलवे के डीजल इंजन के पहिए के पास एक मीटर गेज लगा होता है। जिसे शीशे से बंद किया जाता है। इसी से इस बात की जानकारी हो जाती है कि इंजन में कितना डीजल है। चोर इसका लाभ उठाते हैं और शीशे को तोड़कर अंदर से डीजल पाइप के माध्यम से चुरा लेते हैं। 6 महीने पहले भी डीजल चोरी की घटना सामने आई थी। जब जैतिपुर रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी को लेकर जा रही डीजल इंजन से डीजल चोरी हो गया था। जिसमें एक युवक को गिरफ्तार भी किया गया था।

Hindi News / Unnao / दुस्साहस: रेलवे के डीजल इंजन से 1100 लीटर डीजल चुरा ले गए चोर, रेलवे पुलिस सीसीटीवी फुटेज कर रही चेक

ट्रेंडिंग वीडियो