scriptडीएम के निरीक्षण में खुलासा: पीएम आवास योजना स्थल पर सड़क, सीवर, नाली का काम नहीं हुआ शुरू | DM inspection revealed: Gross irregularities in PM Housing Scheme | Patrika News
उन्नाव

डीएम के निरीक्षण में खुलासा: पीएम आवास योजना स्थल पर सड़क, सीवर, नाली का काम नहीं हुआ शुरू

उन्नाव डीएम ने आज पीएम आवास योजना के निर्माणाधीन भवनों का निरीक्षण किया। इस दौरान घोर अनियमिताएं पाई गई। जानें डीएम ने संबंधित अधिकारियों को क्या-क्या निर्देश दिए?

उन्नावJul 08, 2024 / 08:54 pm

Narendra Awasthi

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बन रही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भवनों की समय अवधि पूरी हो गई है। लेकिन एक भी भवन बनकर तैयार नहीं हुआ है। स्थिति यह है कि अभी तक नाली, सड़क, सीवर का काम शुरू नहीं हुआ है। यह बात उस समय निकालकर सामने आई। जब डीएम गौरांग राठी प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्नाव शुक्लागंज विकास प्राधिकरण के अधिकारी, इंजीनियर और संबंधित ठेकेदार भी मौजूद थे। जिलाधिकारी ने कई मामलों में निर्देश दिए। जिसमें कार्य को पूरा करने के लिए समयावधि बढ़ाने का प्रस्ताव भी शामिल है।
प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। लेकिन स्थानीय अधिकारियों की उदासीनता के कारण यह योजना अभी भी लंबित है। कई ब्लॉक बिना प्लास्टर के खड़े हैं। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि समय पूरा होने के बाद भी किसी भी ब्लॉक का कार्य पूरा नहीं हुआ है। इस पर उन्होंने प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए समय अवधि बढ़ाने के प्रस्ताव देने को कहा के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें

डीएम अचानक पहुंचे प्रधानमंत्री आवास योजना का निरीक्षण करने, अधिकारियों को जवाब देते नहीं बना

श्रमिकों की संख्या कम पाई गई

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान पाया की अपेक्षा से कम श्रमिक कार्य कर रहे हैं। इस पर भी उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। ब्लॉक वार निरीक्षण करने के बाद उन्होंने निर्देश दिए कि समयबद्ध रूप से परियोजना को पूरा किया जाए। इसके लिए बार चार्ट प्रस्तुत किया जाए। जल निकासी की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करने को कहा। परियोजना के कार्य में तेजी लाने के लिए श्रमिकों की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए।

नाली, सड़क का काम नहीं हुआ शुरू

यूडीए के अधिशासी अभियंता ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री आवास योजना स्थल पर नाली, सड़क और सीवर का काम शुरू नहीं किया हुआ है। इस पर डीएम ने निर्देशित किया कि परियोजना के बाहर के विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए संबंधित विभागों की एक अलग से बैठक बुलाई जाए।

आसपास की जमीनों के सर्वे का निर्देश

परियोजना के आसपास की जमीनों पर हो रहे भवन निर्माण पर भी उनकी निगाह गई। इस पर डीएम ने संबंधित अधिकारियों को हो रहे निजी निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण और नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्नाव शुक्लागंज विकास प्राधिकरण के सचिव शुभम यादव, अधिशासी अभियंता अमरदीप कुमार, सहायक अभियंता, अवर अभियंता, ठेकेदार आदि मौजूद थे।

Hindi News/ Unnao / डीएम के निरीक्षण में खुलासा: पीएम आवास योजना स्थल पर सड़क, सीवर, नाली का काम नहीं हुआ शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो