scriptMahakalehswar Temple : अब एटीएम की तरह मशीन से मिलेगा प्रसाद, मंदिर में लगी ख़ास मशीन | Safety and Prasad distrbution problem of mahakaleshwar temple of ujjain will be gone by the gift of two shiva devotees | Patrika News
उज्जैन

Mahakalehswar Temple : अब एटीएम की तरह मशीन से मिलेगा प्रसाद, मंदिर में लगी ख़ास मशीन

Mahakalehswar Temple : मध्य प्रदेश की धर्मनगरी के राजा बाबा महाकाल का मंदिर अब हाईटेक बन रहा। यह चमत्कार बाबा महाकाल के दो भक्तों द्वारा की मशीनों की भेंट से पूरा हुआ है।

उज्जैनSep 10, 2024 / 07:07 pm

Manish Gite

Mahakalehswar Temple
Mahakalehswar Temple : मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर अब हाईटेक होने जा रहा है। मंदिर परिसर में 2 ख़ास मशीने लगाई जा रही है जो गर्भगृह समेत मंदिर परिसर की सुरक्षा और प्रसादी वितरण में अहम योगदान देने वाली है। यह मशीने बाबा महाकाल के दो भक्तों द्वारा भेंट की गई है जो गुजरात के वडोदरा और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निवासी है।
बता दें कि, इस साल होली के दिन महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के समय आगजनी का हादसा हो गया था जिसमे बाबा महाकाल के एक सेवक की मृत्यु हो हो गयी थी और करीब 14 लोग झुलस गए थे। इसी को देखते हुए वडोदरा के महाकाल भक्त ने मंदिर को नया और एडवांस फायर सेफ्टी सिस्टम भेंट किया है। वहीँ, दूसरी तरफ भगवान शिव के मुख्य त्यौहारों में लड्डू प्रसादी के सरल और तेज़ वितरण की समस्या से पार पाने के लिए भी एक मशीन भेंट की गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहने वाले एक महाकाल भक्त ने मंदिर को लड्डू एटीएम भेंट में दिया है।
laddu atm
यह भी पढ़े – RSS Meeting : भाजपा अध्यक्ष को लेकर खींचतान के बीच इंदौर में RSS की बड़ी बैठक, जानें किन मुद्दों पर चर्चा…?

कैसे काम करेंगी ये मशीने

फायर सेफ्टी सिस्टम : मंदिर के गर्भगृह का तापमान अगर 58 डिग्री से ज्यादा हुआ तो अलार्म बजने लगेगा। यह सिस्टम गर्भगृह के अलावा नंदी हॉल, गर्भ गृह की देहरी के साथ गलियारे में लगाया गया है। यह सिस्टम सीधे कंट्रोल रूम को अलर्ट करेगा।बता दें कि, इस सिस्टम को लगाने से पहले सुरक्षा कर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है।
लड्डू एटीएम : महाशिवरात्रि, नाग पंचमी या फिर श्रावण माह में लड्डू प्रसादी की मांग को पूरा करने और तेज़ प्रसादी वितरण के लिए दिल्ली के एक भक्त द्वारा लड्डू एटीएम मशीन भेंट की गई है। मिली जानकारी के अनुसार, यह मशीन सभी आठ काउंटर पर लगेंगी जिसमें रुपए डालने पर लड्डुओं का पैकेट निकलेगा। मंदिर का पट बंद हो जाने के बाद भी भक्त लड्डू प्रसादी खरीद सकेंगे।
fire sefty

Hindi News / Ujjain / Mahakalehswar Temple : अब एटीएम की तरह मशीन से मिलेगा प्रसाद, मंदिर में लगी ख़ास मशीन

ट्रेंडिंग वीडियो