scriptउज्जैन में प्रॉपर्टी में आया बूम, पांच गुना बढ़ गई कीमतें | Property prices five times in Ujjain due to Mahakal Lok | Patrika News
उज्जैन

उज्जैन में प्रॉपर्टी में आया बूम, पांच गुना बढ़ गई कीमतें

महाकाल की नगरी उज्जैन में रियल एस्टेट में बूम की स्थिति बन गई है। श्री महाकाल लोक बनने के बाद यह बूम आया है। हाल ये है कि पिछले एक साल के भीतर प्रॉपर्टी की कीमत पांच गुना तक बढ़ गई हैं। एमपी में प्रॉपर्टी की कीमतों में यह सर्वाधिक बढ़ोत्तरी है। इंदौर रोड पर संपत्तियां 20 से 25 हजार तो महाकाल क्षेत्र में 15 से 20 हजार वर्ग फीट के भाव बिक रही है।

उज्जैनOct 08, 2023 / 02:48 pm

deepak deewan

ujjainp.png

महाकाल की नगरी उज्जैन में रियल एस्टेट में बूम

जितेंद्रसिंह चौहान@उज्जैन. महाकाल की नगरी उज्जैन में रियल एस्टेट में बूम की स्थिति बन गई है। श्री महाकाल लोक बनने के बाद यह बूम आया है। हाल ये है कि पिछले एक साल के भीतर प्रॉपर्टी की कीमत पांच गुना तक बढ़ गई हैं। एमपी में प्रॉपर्टी की कीमतों में यह सर्वाधिक बढ़ोत्तरी है। इंदौर रोड पर संपत्तियां 20 से 25 हजार तो महाकाल क्षेत्र में 15 से 20 हजार वर्ग फीट के भाव बिक रही है।

भरतपुरी पंजीयक एसोसिएशन के सचिव सुरेंद्र मरमट के अनुसार महाकाल लोक के बाद प्रॉपर्टी मार्केट में बूम की स्थिति है। इंदौर रोड पर सर्वाधिक निवेश हो रहा है। यहां तपोभूमि के पास मुख्य रोड से लगी जमीन के भाव 10 से 15 हजार वर्ग फीट पहुंच गए हैं। फोरलेन के आसपास जमीन 40 से 1.50 करोड़ तक के भाव है। कॉलोनियों में भूखंड रेट 3 से 5 हजार रुपए पहुंच गई। इसके पीछे बाहरी लोगों का प्रॉपर्टी में निवेश करना है।

आरके डेपवलपर्स, उज्जैन के राकेश शर्मा बताते हैं कि महाकाल लोक बनने के बाद रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी से ग्रोथ हुई है। व्यावसायिक के साथ आवासीय प्रॉपर्टी के साथ जमीनों में निवेश बढ़ा है। बाहरी लोग अब उज्जैन में संपत्ति खरीदना पसंद कर रहे हैं। इसके पीछे उज्जैन में आने वाले समय में और विकास होना है ।

एमएस ग्रुप के डायरेक्टर मुकेश रांका के मुताबिक महाकाल लोक की प्रसिद्धी ने उज्जैन का नाम देशभर में फैला दिया है। प्रदेशभर से आ रहे इन्वेस्टर जमीन में पैसा लगा रहे है। कई बड़े प्रोजेक्ट भी आ रहे है। संपत्ति खरीद का दायरा भी बढ़ गया है। आने वाले समय में रियल इस्टेट में ऐसी ही तेजी रहेगी।

396 करोड मिला राजस्व
महाकाल लोक के बाद शहर में संपत्तियों की खरीदी-बिक्री किस तरह बढ़ी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि वर्ष 2020-21 में 270 करोड़ रुपए की स्टांप ड्यूटी मिली थी, जो वर्ष 2021-22 में 377 करोड़ थी। वर्ष 2022-23 में बढ़ाकर 414 करोड़ रुपए कर दिया गया है। यानी सरकार ने पिछले वर्ष की तुलना 31 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वर्ष 2023 में 67 हजार दस्तावेजों के पंजीयन के साथ रेकॉर्ड 396 करोड़ का राजस्व प्राप्त किया था।

श्री महाकाल लोक बनने के बाद फोरलेन से जुड़ी कृषि जमीन के भाव 80 लाख से 2 करोड़ रुपए तक बीघा तक पहुंच गए हैं। प्रॉपर्टी की यह बढ़ोतरी का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पंजीयक विभाग में हर महीने करीब 5 हजार दस्तावेजों के पंजीयन हो रहे हैं। आने वाले दिनों में संपत्तियों के कीमतों में और बढ़ोतरी होगी।

प्रॉपर्टी के मान से लोगों के लिए इंदौर रोड पहली पसंद बना हुआ है। यहां तपोभूमि के आगे मुख्य रोड की कीमतें ही 10 से 15 हजार वर्ग फीट हो गई है। इंदौर रोड से जुड़ी कॉलोनियों में भूखंड की कीमतें 2500 से 4500 रुपए तक के भाव हो गए हैं। इसी रोड पर कई नामी कंपनियां होटल, फूड जोन व अन्य में निवेश कर रही है। हाल ही में यूडीए ने शिप्रा विहार कमर्शियल योजना के मुख्य रोड का चौड़ा किया। कई कंपनियों ने भूखंड खरीदने में रुचि दिखाई है।

इसलिए बढ़ रही कीमत
श्री महाकाल लोक के बाद बाहरी लोग शहर में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं।
होटल इंडस्ट्रीज से जुड़ी कंपनियां शहर में निवेश कर रही है।
शहर के आसपास फोरलेन निकलने जमीनों की कीमतों में इजाफा।
फार्म हाउस, वेयर हाउस, पेट्रोल पंप, होटल-रेस्टोरेंट का निर्माण करने के लिए जमीन कीमतें बढ़ी ।

यूं समझे कैसे बढ़ी कीमतें
प्राधिकरण की इंदौर रोड पर गुलमोहर कॉलोनी 1025 वर्ग मीटर का भूखंड 11 करोड़, नानाखेड़ा शॉपिंग कॉम्पलेक्स की दुकान ऑफसेट मूल्य 45 लाख से बढक़र 80 लाख में खरीदी गई।
जयसिंहपुरा में भगतसिंह मार्ग के मुख्य मार्ग मकान वर्ष 2019 में 2000 रुपए प्रति वर्गफीट भाव थे। अब 20 हजार रुपए वर्गफीट हो गए।
कालभैरव क्षेत्र में सिंहस्थ जमीन होने पर भी 35 लाख रुपए बीघा में जमीन मिल रही।
श्री महाकाल लोक में दुकानें 60 से 80 लाख रुपए तक में नीलाम हुई।

https://youtu.be/ZO-29eHb-fo

Hindi News/ Ujjain / उज्जैन में प्रॉपर्टी में आया बूम, पांच गुना बढ़ गई कीमतें

ट्रेंडिंग वीडियो