scriptमहाकाल मंदिर में शाम को सभी श्रद्धालुओं को मिलेगी गर्भगृह में एंट्री | mahakal temple garbhagriha darshan booking | Patrika News
उज्जैन

महाकाल मंदिर में शाम को सभी श्रद्धालुओं को मिलेगी गर्भगृह में एंट्री

mahakal darshan booking- संध्या से लेकर शयन आरती तक रोज मिलेगा प्रवेश…> खुश हुए श्रद्धालु…।

उज्जैनJun 17, 2022 / 09:48 am

Manish Gite

mahakal_mandir.png

उज्जैन. महाकाल मंदिर में गुरुवार शाम से आम और खास श्रद्धालुओं को गर्भगृह में प्रवेश देने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। अब प्रतिदिन इस व्यवस्था के चलते हजारों श्रद्धालु बाबा को पुष्प बिल्व पत्र अर्पण कर सकेंगे। तड़के भस्म आरती में जहां चलायमान व्यवस्था के तहत हजारों श्रद्धालुओं को निशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है, वहीं मंदिर समिति ने एक और नई पहल शुरू की है। संध्या आरती से लेकर शयन आरती तक सभी श्रद्धालुओं को गर्भगृह में प्रवेश दिया जाने लगा है।

 

खुश हो गए श्रद्धालु

इंदौर से आए राजेश जोशी ने बताया कि हमें तो पता ही नहीं था कि दर्शन अंदर से मिल जाएंगे। मंदिर प्रशासन ने बहुत अच्छी पहल की। मेरा परिवार वर्षों बाद बाबा को स्पर्श करके धन्य हो गया।

बाबा की कृपा रहे

रतलाम से आए एक सोनी परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं था। सुबह भस्म आरती में लाइन में लगकर चलायमान दर्शन किए तो शाम को गर्भगृह में प्रवेश मिल गया। बाबा महाकाल की ऐसी कृपा हमेशा भक्तों को मिलती रहे।

 

 

सावन में बाबा महाकाल के भांग शृंगार की होने लगी बुकिंग

भगवान महाकाल के दरबार में हर दिन संध्या और भस्म आरती के दौरान भांग का विशेष शृंगार किया जाता है। यह शृंगार बहुत ही मनभावन और लुभावना होता है। इसके लिए 3 किलो ड्रायफ्रूट और 5 किलो भांग लगती है। सावन मास में भांग शृंगार कराने के लिए श्रद्धालुओं द्वारा एडवांस बुकिंग कराई जाती है। यह बुकिंग उसी प्रकार की जाती है, जिस तरह से हरसिद्धि मंदिर में नवरात्रि के दौरान होती है। प्रबंध समिति की ओर से श्रद्धालुओं के नाम की लॉटरी निकालकर या सामूहिक रूप से भी भांग शृंगार कराए जाने की तैयार चल रही है।

महाकाल मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया। सुबह भस्म आरती में भी प्रतिदिन 5 हजार से अधिक श्रद्धालु कतारबद्ध रूप से दर्शन कर रहे हैं। अब हर दिन शाम को गर्भगृह से दर्शन कराने का प्रयास करेंगे। यह व्यवस्था अधिक भीड़ बढऩे पर रोकी भी जा सकती है।

गणेशकुमार धाकड़, मंदिर समिति प्रशासक

Hindi News/ Ujjain / महाकाल मंदिर में शाम को सभी श्रद्धालुओं को मिलेगी गर्भगृह में एंट्री

ट्रेंडिंग वीडियो