scriptMahakal Darshan: महाकालेश्वर गर्भगृह में एंट्री बैन, बीजेपी नेता नियम तोड़कर कर रहे पूजा- कांग्रेस | Mahakal Darshan MP bjp president VD Sharma broke rules entered in Garbhagriha worship congress protest | Patrika News
उज्जैन

Mahakal Darshan: महाकालेश्वर गर्भगृह में एंट्री बैन, बीजेपी नेता नियम तोड़कर कर रहे पूजा- कांग्रेस

Mahakal Darshan: बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष गर्भगृह में पूजा करते नजर आए, वीडियो वायरल होते ही कांग्रेस ने किया वार…

उज्जैनAug 21, 2024 / 12:44 pm

Sanjana Kumar

mahakal darshan

महाकाल मंदिर के गर्भगृह में महाकाल का अभिषेक करते बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा।

महाकाल का आशीर्वाद लेने हर रोज हजारों-लाखों भक्त मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन पहुंचते हैं। दुनिया भर से यहां आम लोग आते हैं और मंदिर के हर नियम को फॉलो करते हुए महाकाल दर्शन (Mahakal Darshan) करके लौट जाते हैं। लेकिन बीजेपी नेता (BJP Leaders) नियमों को ताक में रखकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं और उन्हें कोई भी कुछ कहने वाला नहीं हैं। बीजेपी नेताओं पर ये आरोप लगाए हैं एमपी कांग्रेस (MP Congress) ने।
दरअसल सावन के आखिरी सोमवार और रक्षाबंधन के दिन 19 अगस्त 2024 का एक वीडियो सोशल मीडिया वायरल हुआ, जिसमें एमपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष (BJP MP President) वीडी शर्मा (VD Sharma) कुछ लोगों के साथ महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) के गर्भगृह (Garbhgriha) में पूजा-अर्चना करते नजर आ रहे हैं।
mahakal darshan
ये स्थिति तब है जब मंदिर में गर्भगृह में पिछले एक साल से प्रवेश पर प्रतिबंध है। इस बीच एमपी कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि वीडी शर्मा ने नियमों को तोड़ते हुए महाकाल में दर्शन किए हैं। यही नहीं एमपी कांग्रेस का आरोप है कि 10 दिन में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि जब भाजपा नेताओं ने नियमों को तोड़ते हुए महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया है।
वहीं कांग्रेस का आरोप है कि अक्सर भाजपा नेता नियमों को नजरअंदाज करते हुए महाकाल के गर्भगृह में प्रवेश कर पूजा-अभिषेक करते नजर आ जाते हैं, लेकिन इन नेताओं को कोई कुछ कहने वाला नहीं है।

इस बार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पर लगे आरोप

इस बार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पर नियम के खिलाफ जाने का आरोप लगाते हुए एमपी कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जताई है। 19 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार था।
बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष, उज्जैन भाजपा के ग्रामीण अध्यक्ष बहादुर सिंह बोरमुंडला, देवास के बीजेपी जिला अध्यक्ष राजीव खण्डेलवाल और ग्वालियर के जय प्रकाश बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर गए। चारों का पूजन-अभिषेक करते हुए वीडियो सामने आने के बाद कांग्रेस ने इस पर सवाल उठाए हैं।
mahakal darshan
मामले में तराना, उज्जैन से कांग्रेस विधायक महेश परमार का कहना है कि, आम श्रद्धालु जब काफी देर तक लाइन में लगकर गर्भगृह के सामने पहुंचता है, तो उसे कुछ सेकंड में ही आगे बढ़ा दिया जाता है। लेकिन, वीआईपी बिना परमिशन ही सीधे गर्भगृह में चले जाते हैं। इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है।

4 ‎जुलाई 2023 से है गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध

बता दें कि महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने 4 ‎जुलाई 2023 से मंदिर के गर्भगृह में ‎प्रवेश बंद कर दिया था। उस समय ये कहते हुए एंट्री बैन की गई थी कि गर्भगृह में केवल पंडे-पुजारी ही प्रवेश कर सकेंगे। ‎उस दिन से यहां आने वाले आम श्रद्धालु गर्भगृह में दर्शन करने नहीं जा सकते और ना ही जाते हैं। लेकिन ओहदे और पद वाले सम्मानित वीआईपी लोग ही ‎इस नियम का पालन नहीं कर रहे।
mahakal darshan
सावन के आखिरी सोमवार पर 19 अगस्त को महाकाल के दर्शन करने पहुंचे वीडी शर्मा पर कांग्रेस का आरोप नियम तोड़कर करते हैं पूजा.

वीडियो में भाजपा ग्रामीण अध्यक्ष भी, बोले अनुमति लेकर किए हैं दर्शन

मध्य प्रदेश भाजपा ग्रामीण अध्यक्ष बोले… ‘मैं प्रदेश अध्यक्ष के साथ गर्भगृह में प्रशासन से अनुमति लेकर दर्शन करने गया था। दो अन्य लोग वीडी शर्मा के परिवार वाले थे।’

मंदिर प्रशासक ने कहा उन्होंने नहीं, एडीएम ने दिया होगा प्रोटोकॉल

जबकि अनुमति की बात पर महाकाल मंदिर प्रशासक गणेश धाकड़ का कहना है कि उन्होंने नहीं दी अनुमति, एडीएम ने प्रोटोकॉल दिया होगा।

एडीएम बोले ऐसा कोई प्रोटोकॉल नहीं दिया गया

वहीं मामले में एडीएम का बयान भी सामने आया है, जिसके मुताबिक महाकाल मंदिर के प्रशासक ही कुछ बता सकते हैं। उनके यहां से ऐसा कोई प्रोटोकॉल नहीं दिया गया।

10 अगस्त को बीजेपी विधायक अनिल जैन ने गर्भगृह में जाकर की थी पूजा

बता दें कि इससे पहले उज्जैन उत्तर के बीजेपी विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा ने अपने जन्मदिन 10 अगस्त 2024 पर गर्भगृह में प्रवेश किया था और महाकाल की पूजा की थी। उनका पूजा करते हुए वीडियो और फोटो वायरल हुआ तब कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति ली थी।
Congress MLA
तब भी कांग्रेस विधायक महेश परमार (Congress MLA Mahesh Parmar) ने कहा कि जिस तरह नियम तोड़ने पर आम लोगों पर कार्रवाई की जाती है। उसी तरह भाजपा विधायक पर भी कार्रवाई हो। उन्होंने विधायक पर एफआईआर करने तक की मांग की थी।

Hindi News / Ujjain / Mahakal Darshan: महाकालेश्वर गर्भगृह में एंट्री बैन, बीजेपी नेता नियम तोड़कर कर रहे पूजा- कांग्रेस

ट्रेंडिंग वीडियो