scriptएमपी को बड़ी सौगात, बनेंगे सबसे अच्छे और सस्ते कपड़े, चालू हुई 355 करोड़ की गारमेंट इंडस्ट्री | Garment industry worth 355 crores started in Ujjain to make the best and cheapest clothes | Patrika News
उज्जैन

एमपी को बड़ी सौगात, बनेंगे सबसे अच्छे और सस्ते कपड़े, चालू हुई 355 करोड़ की गारमेंट इंडस्ट्री

Garment industry in Ujjain

उज्जैनOct 13, 2024 / 04:04 pm

deepak deewan

Garment industry worth 355 crores started in Ujjain to make the best and cheapest clothes

Garment industry worth 355 crores started in Ujjain to make the best and cheapest clothes

जल्द ही मध्यप्रदेश देशभर में सबसे सस्ते और अच्छे कपड़ों के लिए भी जाना जाएगा। यहां गारमेंट इंडस्ट्री पर खासा फोकस किया जा रहा है। मालवा निमाड़ इलाके में गारमेंट हब भी विकसित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रविवार को प्रदेश को बड़ी सौगात देते हुए महाकाल की नगरी उज्जैन में गारमेंट फैक्ट्री का शुभारंभ किया। इस फैक्ट्री में सीमलेस कपड़े तैयार किए जाएंगे। 355 करोड़ रुपए की इस गारमेंट इंडस्ट्री के चालू हो जाने से आसपास के इलाके का भी विकास होना तय है।
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उज्जैन के निनोरा में मेसर्स प्रतिभा स्वराज प्राइ​वेट लिमिटेड का लोकार्पण किया। यहां कपड़े और परिधान बनाए जाएंगे। मेसर्स प्रतिभा स्वराज प्रा. लि. को मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम द्वारा जमीन आवंटित की गई है।
नवाखेडा उर्फ कराड़िया में 18.5 एकड़ जमीन पर कपड़े और परिधान इकाई के लिए मेसर्स प्रतिभा स्वराज प्रा. लि. द्वारा करीब 85 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। मार्च 2025 तक यह राशि 145 करोड़ तक पहुंच जाएगी। इसके अलावा आगामी वित्तीय वर्ष में 200 करोड़ से ज्यादा के अतिरिक्त निवेश का प्लान भी तैयार है।
यह भी पढ़ें : एमपी के बड़े अफसर को ड्राइवरों ने हटवा दिया, सरकार ने कलेक्टर बनाया तो फिर मच गया बवाल

प्रतिभा स्वराज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की इस गारमेंट इंडस्ट्री में 3500 से ज्यादा लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। इसमें 80 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं होंगी। इंडस्ट्री 4.0 के मानकों पर आधारित फैक्ट्री के कारण आसपास के इलाके भी तेजी से विकसित होने लगे हैं। फैक्ट्री में नाइट वीयर, मेडिकल वीयर, योगा वीयर, स्विम वीयर जैसे सीमलेस परिधान तैयार किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मेसर्स प्रतिभा स्वराज प्रा. लि. द्वारा स्थापित सीमलेस निटिंग मशीन का शुभांरभ किया। उन्होंने फैक्ट्री का भ्रमण किया, यहां लगी अत्याधुनिक मशीनें देखीं और कर्मचारी महिलाओं से बातचीत भी की। फैक्ट्री के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इकाई के माध्यम से क्षेत्र के औद्योगिक विकास के साथ महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आशा जताई।
प्रतिभा सिंटेक्स औद्योगिक इकाई में बड़े पैमाने पर गारमेंट निर्माण किया जाएगा। प्रथम चरण में करीब 100 करोड़ रुपए का निवेश आगे चलकर 355 करोड़ रुपए का हो जाएगा।

Hindi News / Ujjain / एमपी को बड़ी सौगात, बनेंगे सबसे अच्छे और सस्ते कपड़े, चालू हुई 355 करोड़ की गारमेंट इंडस्ट्री

ट्रेंडिंग वीडियो