script17  मई तक करें प्लेन से तीर्थ यात्रा का आवेदन, 23 जून को शुरू होगी यात्रा | Apply for Shirdi Saibaba Pilgrimage 17 may by Plane | Patrika News
उज्जैन

17  मई तक करें प्लेन से तीर्थ यात्रा का आवेदन, 23 जून को शुरू होगी यात्रा

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत फ्री में हवाई यात्रा करना चाहते हैं, तो 17 मई तक आवेदन कर दें, क्योंकि इसके बाद आप आवेदन नहीं कर सकेंगे, इसके बाद 23 जून से एक रात दो दिन की यात्रा शुरू होगी.

उज्जैनMay 11, 2023 / 01:51 pm

Subodh Tripathi

tirthyatra.jpg
उज्जैन. आप भी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत फ्री में हवाई यात्रा करना चाहते हैं, तो 17 मई तक आवेदन कर दें, क्योंकि इसके बाद आप आवेदन नहीं कर सकेंगे, इसके बाद 23 जून से एक रात दो दिन की यात्रा शुरू होगी, जिसमें प्लेन से ही यात्रियों को लाया ले जाया जाएगा।
photo_2023-05-11_13-33-29.jpg

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अन्तर्गत पहली बार ऐरोप्लेन से चयनित वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ दर्शन स्थल पहुचाया जाएगा। जिले से नगर निगम से 10, अन्य शेष नगरीय निकायों के लिए 10 व जनपद पंचायतों के लिए 12 का लक्ष्य निर्धारित किया है। आवेदन-पत्र की आखिरी तारीख 17 मई निर्धारित की है। 21 मई दोपहर 3 बजे लॉटरी से नाम लिए जाएंगे। प्रथम आओ-प्रथम पाओ के आधार पर आवेदन प्राप्त होंगे। हवाई यात्रा शिर्डी के लिये 23 जून को प्रारम्भ होगी। यात्रा की वापसी एक रात, दो दिन रहेगी। जिले से 32 वरिष्ठ नागरिकों को हवाई यात्रा कराई जाएगी और इनके साथ एक अनुरक्षक होंगे।

 

shirdi_saibaba.jpg
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8kubjd

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के नोडल अधिकारी ने बताया कि योजना का क्रियान्वयन इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के द्वारा किया जाएगा। जिस एयरपोर्ट से यात्रा आरम्भ होगी, उसी एयरपोर्ट पर तीर्थयात्री वापस लौटेंगे। यात्रियों का चयन कलेक्टर द्वारा किया जाएगा। तीर्थ यात्रियों को वायुयान द्वारा प्रस्थान एयरपोर्ट से लेकर यात्रियों को वापस उसी एयरपोर्ट पर पहुंचाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की रहेगी। तीर्थ स्थान पर यात्रियों को भोजन, नाश्ता, चाय आदि की जिम्मेदारी भी आईआरसीटीसी की होगी। यात्री अधिकतम 15 किलोग्राम वजन के चेक-इन बैग और 7 किलोग्राम वाले हैंड बैग ही ले जा सकेंगे। पात्रता से अधिक ले जाने वाले किसी भी सामान पर एयरलाइन द्वारा अतिरिक्त सामान शुल्क लगाया जायेगा, जिसका भुगतान तीर्थ यात्री को एयरपोर्ट पर करना होगा।

//?feature=oembed

Hindi News / Ujjain / 17  मई तक करें प्लेन से तीर्थ यात्रा का आवेदन, 23 जून को शुरू होगी यात्रा

ट्रेंडिंग वीडियो