scriptखराब स्केटिंग रिंक से घायल होते स्केटर्स की प्रेक्टिस बंद, 65 खिलाडिय़ों ने छोड़ा खेलगांव | Skaters stopped practicing due to bad skating rink, 65 players left Kh | Patrika News
उदयपुर

खराब स्केटिंग रिंक से घायल होते स्केटर्स की प्रेक्टिस बंद, 65 खिलाडिय़ों ने छोड़ा खेलगांव

– महाराणा प्रताप खेल गांव: 12 लाख के कोटा स्टोन लगाने का ऑर्डर दफ्तर दाखिल

उदयपुरAug 07, 2021 / 07:04 am

bhuvanesh pandya

खराब स्केटिंग रिंक से घायल होते स्केटर्स की प्रेक्टिस बंद, 65 खिलाडिय़ों ने छोड़ा खेलगांव

खराब स्केटिंग रिंक से घायल होते स्केटर्स की प्रेक्टिस बंद, 65 खिलाडिय़ों ने छोड़ा खेलगांव

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. यहां महाराणा प्रताप खेल गांव में बनी स्केटिंग रिंक उधडऩे लगी है। ये खस्ताहाल होने से अब यहां स्केटर्स की प्रेक्टिस बंद हो चुकी है। पहले जहां स्केटर्स नियमित प्रेक्टिस करते थे, वह अब बंद होने से 70 स्केटर्स की जगह अब प्रवेश कम होते होते केवल 4 ही रह गए हैं। सरकारी काम की बानगी का जीता जागता उदाहरण यह है कि इन स्केटर्स के लिए इस रिंक पर कोटा स्टोन लगाने के लिए महाराणा प्रताप खेल गांव सोसायटी के निर्णय के बाद नगर विकास न्यास ने 12 लाख का टेंडर कर दिया था, लेकिन अब तक न तो यहां कोटा स्टोन लगे और ना ही इस पर आगे कुछ काम हो पाया। हालात ये है कि अब गिने चुने स्केटर्स यहां आते हैं तो केवल एक्सरसाइज कर घर लौट जाते हैं। उनकी प्रेक्टिस पूरी तरह बंद है।
——
राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में फेल

खेलगांव में स्केटिंग रिंक के नाम पर करीब 160 मीटर का ट्रेक यानी सड़क बना रखी है। इस पर स्केटर्स भले ही स्केटिंग करते थे, लेकिन ये ट्रेक आगे की प्रतियोगिताओं के लिए किसी काम की नहीं है। राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए कोटा स्टोन या समकक्ष स्टोन से तैयार ट्रेक बने रहते हैं। ऐसे में यहां जो स्केटर्स प्रेक्टिस कर रहे हैं, वह आगे चलकर इतनी कारगर साबित नहीं होती, जितनी कोटा स्टोन वाली होती है।
—–
बच्चे गिरकर घायल होने लगे तो छोड़ दिया ट्रेक
खेलगांव में शुरुआत में करीब 70 स्केटर्स नियमित स्केटिंग के लिए पहुंचते थे, लेकिन अब केवल चार ही रह गए है। इस संबंध में प्रशिक्षक जितेन्द्रसिंह भाटी ने बताया कि बच्चे इस ट्रेक पर गिरकर घायल होने लगे थे। कई बच्चों को घाव हो गए। धीरे-धीरे अधिकांश ने ट्रेक ही छोड़ दिया। अब जो बच्चे आ रहे हैं, वह भी केवल एक्सरसाइज कर चले जाते हैं।
——
ऐसा है टे्रक

– फिलहाल ट्रेक के नाम पर बनी हुई सड़क की गिट्टी बाहर आने लगी है, जैसे ही बच्चे इस पर स्केट करने के लिए आगे बढ़ते हैं वे गिरकर घायल होने लगते हैं। वाली बना रखी है, कुछ प्रतियोगिताएं जैसे रोड इवेंट के लिए ये ट्रेक काम आ सकता है, लेकिन इसे बेहतर होना चाहिए।
– ज्यादातर बच्चे सीबीएसई की प्रतियोगिताओं में आगे जाते हैं, स्टेट व नेशनल तक, यहां अधिकांश ट्रेक कोटा स्टोन के हैं।
– टे्रक करीब तीन सौ मीटर होना चाहिए, जबकि ये इससे आधा है, ऐसे में भी सही तरीके से प्रेक्टिस नहीं हो पाती।
—–

स्केटिंग के लिए ये जरूरी…
स्केट सामान्य- 1 हजार से 1500 के बीच
क्वाट्र्स स्केट, जूते वाले होते है- 2 हजार
इनलाइन स्केटिंग- सिंगल दो पहिए एक जूते में होते हैं- 2 से 4 हजार

बच्चों की सेफ्टी पेड के लिए हेलमेट, एल्बो, नी पेड्स, हैंडसेट- पूरा सेट 7 सौ से करीब तीन हजार
—-
बच्चे छोड़ते जा रहे हैं ट्रेक
स्केटिंग रिंक उधड़ चुकी है। ऐसे में यहां कोई स्केटर्स अब आने के लिए तैयार नहीं है। पहले जहां 70 का रोल था, अब केवल चार ही रह गए है, जो प्रेक्टिस नहीं कर पाते हैं। इस टे्रक पर कई बच्चे स्केटिंग करने के दौरान गिरकर घायल हो चुके हैं। प्रेक्टिस के लिए टे्रक तो बेहतर होना ही चाहिए।
जितेन्द्रसिंह भाटी, प्रशिक्षक रॉल बॉल स्केटिंग कोच, खेलगांव
—-

करीब 12 लाख के टेंडर किए गए हैं। पहले जिसके टेंडर थे वह ठेकेदार नहीं आने से काम आगे नहीं बढ़ पाया। कोशिश कर रहे हैं कि जल्द ही कोटा स्टोन लगे ताकि खिलाडिय़ों को सहूलियत मिले।
शकील हुसैन, जिला खेल अधिकारी
—–
तीन बार टेंडर किए हैं, जो ठेकेदार आता है वह इसका काम नहीं कर पाता। ऐसे में हम एक बार फिर कोशिश कर रहे हंै कि इसका टेंडर कर इसे अच्छा करें, वैसे तो ये काम क्रीड़ा परिषद व खेल विभाग का है, लेकिन यूआईटी जनहित में ये काम कर रही है।
अरुणकुमार हसीजा, सचिव, नगर विकास प्रन्यास व उपाध्यक्ष, महाराणा प्रताप खेल गांव सोसायटी

Hindi News / Udaipur / खराब स्केटिंग रिंक से घायल होते स्केटर्स की प्रेक्टिस बंद, 65 खिलाडिय़ों ने छोड़ा खेलगांव

ट्रेंडिंग वीडियो