scriptअच्छी बारिश से रुण्डेड़ा तालाब लबालब, प्रवासी पक्षियों को मिल पाएगा पर्याप्त भोजन, खिले चेहरे | Patrika News
उदयपुर

अच्छी बारिश से रुण्डेड़ा तालाब लबालब, प्रवासी पक्षियों को मिल पाएगा पर्याप्त भोजन, खिले चेहरे

ग्रामीणों की पहल से मिली नई जिंदगी, अब बढ़ेगी पक्षियों और पर्यटकों की आवाजाही

उदयपुरSep 23, 2024 / 11:44 pm

Shubham Kadelkar

अच्छी बारिश के बाद लबालब हुआ रुण्डेड़ा तालाब

राजकुमार मेनारिया/रुण्डेड़ा. इस साल की अच्छी बारिश ने रुण्डेड़ा तालाब को जीवनदान दिया है। पानी से लबालब भरे तालाब में अब प्रवासी पक्षियों के लिए पर्याप्त भोजन उपलब्ध होगा। जिससे इस स्थान पर पक्षियों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद हैं। इस बार, मानसून के दौरान हुई अच्छी वर्षा ने तालाब को पूरी तरह भर दिया है, जिससे यहां पक्षियों के लिए मछलियों, जलजीवों और अन्य प्राकृतिक खाद्य संसाधनों की प्रचुरता हो गई है। हर साल प्रवासी पक्षियों का यहां सर्दियों में जमावड़ा रहता है। इस बार तालाब में पानी अधिक समय के लिए रहने की संभावना है, क्योंकि वल्लभनगर के सरजणा बांध से सिंचाई विभाग द्वारा नहर का पानी छोड़ा जाता है। जो वल्लभनगर, किकावास और नवानिया होते हुए रुण्डेड़ा गांव में खेतों की सिंचाई करती है। लेकिन सिंचाई विभाग की बनी नहर तालाब के अंदर से होकर गुजरती है, जो कच्ची होने से रुण्डेड़ा तालाब का पानी नहर में गिरकर खेतों में चला जाता है। यह नहर कच्ची और लेवल से नीचे होने के कारण वल्लभनगर बांध से पानी आने से पहले ही रुण्डेड़ा तालाब का पानी खाली हो जाता है। इस बार ग्रामीणों ने नहर को बंद कर दिया है और सिंचाई विभाग से पक्की नहर की मांग की है। ताकि तालाब के खाली होने की समस्या खत्म हो। ग्रामीणों की इस पहल के चलते तालाब में पानी की मात्रा बनी रहने से पक्षियों के लिए यह एक सुरक्षित ठिकाना बन गया है। मानसून के दौरान हुई भरपूर बारिश ने तालाब को पूरी तरह से भर दिया है, जिससे जलजीवों, मछलियों और अन्य प्राकृतिक खाद्य संसाधनों की प्रचुरता हो गई है।

सर्दियों में रहता है पक्षियों का जमावड़ा

सर्दियों के महीनों में यहां देसी और प्रवासी पक्षियों का जमावड़ा रहता है। जो कई महीनों तक इस तालाब के आसपास रहते हैं। तालाब के पानी में मछलियों और अन्य जलजीवों की भरमार हैं, जो पक्षियों के लिए प्रमुख खाद्य स्रोत के रूप में काम करती हैं।

तालाब का भरपूर जलस्तर पक्षियों के लिए फायदेमंद

तालाब का भरपूर जलस्तर न केवल पक्षियों के लिए फायदेमंद है, बल्कि पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहता है। यहां आने वाले पर्यटक पक्षियों की विविधता और उनके स्वाभाविक व्यवहार का नज़दीकी से अवलोकन कर सकते हैं। तालाब का शांत और हरा-भरा वातावरण, पक्षियों की चहचहाहट के साथ, एक अनोखा अनुभव प्रदान करता है। यह स्थान बाहरी पर्यटकों के लिए भी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है।

इस तालाब पर पूरी तरह से शिकार करना प्रतिबंध :

रुण्डेड़ा तालाब पर किसी भी प्रकार का शिकार पूरी तरह से प्रतिबंधित है। स्थानीय लोग ही तालाब की देखरेख और प्रकृति की सुरक्षा करते हैं। कई बार शिकारियों ने रात में मछलियों का शिकार करने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीणों ने पकड़कर धुनाई कर पुलिस को सौंप दिए। इसके बाद से यहां कोई शिकारी शिकार करने की हिम्मत नहीं करता है।
इनका कहना है

तालाब के लबालब होने से पक्षियों के लिए यह सुरक्षित ठिकाना है। पर्याप्त भोजन और पानी की उपलब्धता के कारण पक्षी बिना किसी बाधा यहां अपना प्रवास कर सकेंगे। तालाब सर्दियों में देसी और विदेशी पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को आकर्षित करता है। जो यहां कई महीने बिताते हैं। वही दुर्लभ होती जा रही ब्लैक ब्रेस्टेडविवर बर्ड घोंसले बनाने लग गई है। जो बहुत ही सुखद बात है।
देवेंद्र मिस्त्री, पक्षी विशेषज्ञ, उदयपुर

रुण्डेड़ा तालाब पर सर्दी की शुरुआत के साथ ही पक्षियों का आना शुरू हो जाता है, जो लंबे समय तक वहां रहते हैं। पेलिकन, मांटेग्यू हैरियर, पाई हैरियर, ब्लैक नेक्ड स्टोर्क, ओस्प्रे, यूरेशियन स्पून बिल, इजिप्शियन वल्चर, इंडियन स्पोटेड ईगल, यूरेशियन विजन, स्पोटेड डक, बार हैडेड गूज, रडी शैल डक, नॉर्दन पिनटेल, कॉमन पोचार्ड, लिटिल ग्रीब, चेस्टनट बिल्ड सेण्ड ग्राउज, मार्श हैरियर, सारस क्रेन, कॉमन क्रेन सहित पक्षियों का डेरा रहता है।
रोहित द्विवेदी, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, उदयपुर

अच्छी बारिश ने रुण्डेड़ा तालाब को फिर से जीवंत कर दिया है, जिससे न केवल पक्षियों को पर्याप्त भोजन मिलेगा, बल्कि पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि होगी।
बसंत कुमार भट्ट, वार्डपंच, रुण्डेड़ा

इस साल अच्छी बारिश से तालाब लबालब भर गया है। सर्दियों में यहां पक्षियों का जमावड़ा रहता है, जिसे देखने पर्यटक आते रहते हैं।

सोनू भगवतीलाल हरजोत, पक्षी प्रेमी, ग्राम पंचायत रुण्डेड़ा

Hindi News / Udaipur / अच्छी बारिश से रुण्डेड़ा तालाब लबालब, प्रवासी पक्षियों को मिल पाएगा पर्याप्त भोजन, खिले चेहरे

ट्रेंडिंग वीडियो