scriptRaksha Bandhan : रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग का तोहफा, अब वाटर प्रूफ बॉक्स व लिफाफे में भेज सकेंगे राखी | Rajasthan Udaipur Postal Department Gift for Rakshabandhan Now You Can Send Rakhi in Water Proof Box and Envelope | Patrika News
उदयपुर

Raksha Bandhan : रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग का तोहफा, अब वाटर प्रूफ बॉक्स व लिफाफे में भेज सकेंगे राखी

Postal Department Gift for Raksha Bandhan : रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा। भारतीय डाक विभाग ने बहनों को रक्षाबंधन का तोहफा दिया है। डाक विभाग ने बारिश में राखी गीली न हो जाए इसलिए वाटर प्रूफ बॉक्स व लिफाफे का नई व्यवस्था शुरू की है। साथ ही अब राखी के साथ मिठाई व गिफ्ट भी भेज सकेंगे। तो तैयार हो जाएं रक्षाबंधन को यादगार बनाने के लिए तुरंत भेंजे अपने भाई को राखी।

उदयपुरJul 30, 2024 / 11:57 am

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Udaipur Postal Department Gift for Rakshabandhan Now You Can Send Rakhi in Water Proof Box and Envelope

रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग की नई व्यवस्था

Postal Department Gift for Rakshabandhan : रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा। भाई-बहन के अटूट प्यार के पर्व रक्षाबंधन को यादगार बनाने के लिए भारतीय डाक विभाग की ओर से इस बार विशेष प्रयास किया गया है। राखी पोस्ट करने के लिए वाटर प्रूफ लिफाफे के साथ ही इस बार डाक विभाग ने उपहार व मिठाई के लिए अलग से वाटर प्रूफ बॉक्स का तोहफा दिया है। इस बार लिफाफे व बॉक्स की क्वालिटी पर भी खास ध्यान रखा गया है।

पिंक व ऑफ व्हाइट कलर में हैं बॉक्स

प्रवर अधीक्षक उदयपुर मण्डल, उदयपुर अक्षय भानुदास गाड़ेकर ने बताया कि रक्षाबंधन को देखते हुए भारतीय डाक विभाग की ओर से 10, 15 व 30 रुपए की कीमत वाले वॉटर प्रूफ बॉक्स व लिफाफे तैयार किए हैं। ये दो साइज में उपलब्ध हैं, इसमें राखियां डालकर कहीं भी पोस्ट की जा सकती हैं। ये पिंक व ऑफ व्हाइट कलर के हैं, जिनके ऊपर राखियां भी प्रिंट की हैं। एक खास प्रिंटेड बॉक्स भी मौजूद है, जिसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि बहन ने भाई को खास तौर पर रक्षाबंधन का प्यार भेजा है। वहीं, आसानी से नहीं फटने वाले ये दो साइज के लिफाफे भी विक्रय के लिए डाकघरों में उपलब्ध हैं।
यह भी पढ़ें –

Schools Holiday : राजस्थान का शिविरा पंचाग जारी, जानें सरकारी स्कूलों में कितने दिन रहेगा अवकाश

राखी की डाक को दी जाएगी प्राथमिकता

अक्षय भानुदास गाड़ेकर ने बताया कि इसे आमजन अपने निकटतम डाकघर से खरीद सकते हैं। इन राखी वाले लिफाफों के प्रेषण, छंटाई एवं वितरण को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी, ताकि राखियां समय पर भाइयों को मिल सके। विभाग ने हर स्तर पर राखी मेल के समय पर वितरण के लिए सभी डाकघरों और वितरण स्टाफ को निर्देश जारी किए।

Hindi News/ Udaipur / Raksha Bandhan : रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग का तोहफा, अब वाटर प्रूफ बॉक्स व लिफाफे में भेज सकेंगे राखी

ट्रेंडिंग वीडियो