scriptसुहागिनों के लिए इस माह आस्था के दो दिन, आएंगी दो तीज | Hariyali Teej And Kajri Teej Will Celebrate On 11, 25 August, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

सुहागिनों के लिए इस माह आस्था के दो दिन, आएंगी दो तीज

11 को हरियाली तीज और 25 को कजरी तीज, व्रत अनुष्ठान के साथ रहेगा उल्लास

उदयपुरAug 06, 2021 / 04:03 pm

madhulika singh

,teej pujan

,teej pujan

उदयपुर. सुहागिनों के लिए इस माह आस्था के दो दिन खास होंगे। एक हरियाली तीज और दूसरी कजरी तीज। दोनों तीज सुहागिनों के लिए खास मानी गई है। हरियाली तीज श्रावण शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाएगी, जो कि 11 अगस्त को है। इस दिन सुहागिनें सुहाग की दिर्घायु और सुख-समृद्धि के लिए व्रत करेंगी। इसी तरह से 25 अगस्त को कजरी तीज है। इसे सातूड़ी तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भी सुहागिनें व्रत उपवास कर अखंड सुहाग की कामना करेगी। इस दिन निर्जल व्रत रखकर शिव-पार्वती की आराधना भी की जाती है।
हरियाली अमावस्या 8 को

हरियाली अमावस्या इस बार 8 अगस्त को है। श्रावण मास के इस खास दिन को हरियाली अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इसको पितृ पूजा, पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध कर्म के लिए उत्तम माना गया है। पौराणिक मान्यता के अनुसार मानव का प्रकृति से जुड़ाव को लेकर इस दिन पौधरोपण के लिए भी खास दिन माना गया है। उदयपुर में फतहसागर पाल पर हरियाली अमावस्या पर दो दिवसीय मेले की परंपरा है। कोरोना काल के चलते बीते साल भी मेला नहीं लग पाया था और इस बार भी मेला नहीं भरेगा।

जन्माष्टमी 30 को

जन्माष्टमी इस बार 30 अगस्त को है। भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। कोरोना गाइडलाइन के अनुसार जन्माष्टमी मनाई जाएगी। घरों में उल्लास के साथ कृष्ण जन्म का उल्लास रहेगा, वहीं व्रत उपवास के बाद मध्य रात्रि को कृष्ण जन्म के दर्शन कर व्रत खोला जाएगा।

Hindi News / Udaipur / सुहागिनों के लिए इस माह आस्था के दो दिन, आएंगी दो तीज

ट्रेंडिंग वीडियो