scriptलेकसिटी का सफर अब तय हो रहा चार्टर विमानों से, उदयपुर एयरपोर्ट पर आ चुके हैं 50 चार्टर | Chartered Planes At Udaipur Airport, Chartered Flights Udaipur Tourism | Patrika News
उदयपुर

लेकसिटी का सफर अब तय हो रहा चार्टर विमानों से, उदयपुर एयरपोर्ट पर आ चुके हैं 50 चार्टर

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए परिवार सहित चार्टर बुक करा कर पहुंच रहे, नए एप्रन बनने का भी मिल रहा फायदा, अधिक विमान हो रहे हैं पार्क
 

उदयपुरFeb 18, 2021 / 11:19 pm

madhulika singh

udaipur_airport.jpg
उदयपुर. कोरोना महामारी के बाद से उदयपुर एयरपोर्ट पर अब उड़ानों का संचालन नियमित हो रहा है। बंद हुई कई उड़ानें फिर से शुरू की जा चुकी हैं वहीं, कई और नई उड़ानें शुरू होने की संभावना है। अच्छी खबर ये भी है कि उदयपुर एयरपोर्ट पर केवल नियमित फ्लाइट्स ही नहीं बल्कि इन दिनों काफी चार्टर्ड विमान भी आ-जा रहे हैं। पिछले दो माह में अब तक करीब 50 चार्टर विमान आ चुके हैं और ये संख्या बढ़ ही रही है। सबसे अधिक विमान दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद से आए हैं। इनमें आने वाले लोग यहां डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए पहुंच रहे हैं।

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आ रहे चार्टर विमानों से

उदयपुर देश में डेस्टिनेशन वेडिंग का हब बन चुका है और यहां आकर हर कोई अपनी शादी यादगार बनाना चाहता है। यही कारण है कि जो लोग यहां डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए पहुंच रहे हैं, वे अब चार्टर बुक करवा कर आ रहे हैं। इसमें पूरे परिवार यहां एक साथ आते हैं और एक-दो दिन ठहरकर वापस विमान से रवाना हो जाते हैं। सिक्के का दूसरा पहलू यह भी है कि कोरोना महामारी के कारण भी लोग अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रख रहे हैं। यही कारण है कि उच्च वर्ग के लोग अब फ्लाइट्स में सफर करने के बजाय चार्टर विमान को तरजीह दे रहे हैं ताकि वे खुद भी और जिन मेहमानों को वे आमंत्रित कर रहे हैं, वे भी इस बीमारी से सुरक्षित रहें। गौरतलब है कि साल 2020 में भी दो बड़ी डेस्टिनेशन वेडिंग हुई थी। इसमें भी आने वाले कुछ मेहमान अपने प्राइवेट चार्टर लेकर यहां पहुंचे थे।

नए एप्रन का मिल रहा फायदा
महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर नए एप्रन का उद्घाटन नवंबर, 2020 में हुआ था। नए एप्रन पर अधिक विमानों की पार्किंग की जा सकती है। पुराने एप्रन पर जहां केवल 5 विमान ही पार्क किए जा सकते थे, वहीं नए एप्रन पर 11 विमानों को साथ में पार्क किया जा सकता है। ऐसे में ये सुविधा होना भी उदयपुर आ रहे चार्टर विमानों को रास आ रही है। उदयपुर एयरपोर्ट निदेशक नंदिता भट्ट ने बताया कि इन दिनों हो रही शादियों के लिए चार्टर काफी आ रहे हैं। नए एप्रन के कारण यहां पार्किंग की कोई समस्या नहीं है। छोटे चार्टर के साथ बड़े विमान भी यहां पार्क किए जा रहे हैं।

नए साल में यह है स्थिति

फरवरी माह में अब तक –
01 फरवरी -1

03 फरवरी-1
05 फरवरी-1

06 फरवरी-1
08 फरवरी-2

09 फरवरी-1
10 फरवरी-1

12 फरवरी-1
13 फरवरी-1

14 फरवरी-5
15 फरवरी-1
16 फरवरी-4
कुल -20

जनवरी माह में आए चार्टर
01 जनवरी -3

02 जनवरी -2
05 जनवरी -1

08 जनवरी -1
10 जनवरी -1

11 जनवरी -3
13 जनवरी -1

14 जनवरी -4
15 जनवरी -1
17 जनवरी -1
19 जनवरी -1

20 जनवरी -1
21 जनवरी -2

22 जनवरी -1
24 जनवरी -2

25 जनवरी -4
31 जनवरी -1

कुल -30


– ए320 विमान को बुक करने के लिए प्रति घंटा 4 से 5 लाख रुपए चुकाने पड़ते हैं। यह कीमत एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की दर पर निर्भर करती है।
– फेलकॉन चार्टर – बैठने की क्षमता – 9 लोग – सिर्फ एक तरफ का किराया – ढाई से 3 लाख रुपए

– चार्टर फ्लाइट्स का संचालन इंडो-थाई एयरपोर्ट मैनेजमेंट सर्विसेस करती है
– स्पेशल चार्टर में – बैठने की क्षमता- 170 से 180 लोग

रिकॉर्ड ब्रेकिंग ईयर बन सकता है 2021
पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में उदयपुर की स्टार पावर है। कोविड केसेज कम होते ही उदयपुर में प्लांड वेडिंग्स में देश भर से लोगों का आना लगातार जारी है। इसके अतिरिक्त डोमेस्टिक टूरिस्ट्स भी पर्यटन स्थलों पर अधिक संख्या में आ रहे हैं। होटल्स व रेस्टोरेंट्स को इसका फायदा मिला है। एयर ट्रैफिक में काफी इजाफ ा हुआ है। वर्तमान के ट्रेंड को देखते हुए यह वर्ष रिकॉर्ड ब्रेकिंग इयर ऑफडोमेस्टिक टूरिज्म रहेगा। इस सकारात्मक स्थिति को देखते हुए पर्यटन से जुड़े हर व्यक्ति, हर संस्था का विशेष योगदान है। साथ ही जिम्मेदारी भी है कि कोविड प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना की जाए।

Hindi News / Udaipur / लेकसिटी का सफर अब तय हो रहा चार्टर विमानों से, उदयपुर एयरपोर्ट पर आ चुके हैं 50 चार्टर

ट्रेंडिंग वीडियो