scriptओवरलोड और पुरानी केबल की फाल्ट से बिजली कटौती | Patrika News
टीकमगढ़

ओवरलोड और पुरानी केबल की फाल्ट से बिजली कटौती

टीकमगढ़ बिजली कंपनी

टीकमगढ़Jul 26, 2024 / 07:53 pm

akhilesh lodhi

टीकमगढ़ बिजली कंपनी

टीकमगढ़ बिजली कंपनी

छह महीने में आरडीएफएस योजना से बदली जाएगी पुरानी केबल और ट्रांसफार्मर

टीकमगढ़.ओवरलोड बिजली और पुरानी केबलों से फाल्ट और शॉर्ट सर्किट की समस्याएं प्रतिदिन आने लगी है। फाल्ट और शॉर्ट के स्थान को खोजने में कर्मचारी घंटो लग रहे है। २४ घंटे में १० से ११ बार बिजली जा रही है। जिसके कारण उपभोक्ताओं की परेशानियां बढ़ गई है। उपभोक्ताओं की परेशानियों को खत्म करने के लिए बिजली कंपनी ने टीम का गठन कर दिया है।
बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि नगर में ३०० से अधिक ट्रांसफार्मर रखे है। उनसे २५ हजार से अधिक उपभोक्ता कनेक्शन लिए है। लेकिन कुछ महीनों से कटौती की संख्या बढ़ गई है। यह स्थिति गर्मी सीजन से लेकर आज तक बनी है। लेकिन इस समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। वहीं उपभोक्ताओं द्वारा शिकायतें भी की जा रही है, लेकिन उनकी समस्याओं का समाधान नहीं होने से आक्रोश बने है।
पुरानी केबल से आ रही समस्याएं
नगर के सभी क्षेत्रों में पुरानी केबल से बिजली सप्लाई की जा रही है और वह पहले से कमजोर है। जिसके कारण शॉर्ट सर्किट की घटनाएं अधिक होने लगी है। सबसे अधिक परेशानियां सर्किट में आ रही है। एक ट्रांसफार्मर में चार सर्किट है। जिसके कारण कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
आरडीएफएस योजना से बदली जाएगी केबल और सर्किट
बताया गया कि शहर में ३०० ट्रासफार्मर लगे है। एक ट्रांसफार्मर पर चार सर्किट है। पूरे शहर में १२०० सर्किट और शॉकिट लगे है। ओवर लोड बिजली से यह गर्म होने लगते है। जिसके कारण समस्या उत्पन्न हो जाती है। आरडीएफएस योजना से पुरानी केबल, सर्किट, शॉकिट और ट्रांसफार्मर बदलने की योजना बनाई जा रही है।
१० वर्ष के लिए मंगवाए गए १०८ अतिरिक्त ट्रांसफार्मर
कंपनी के अधिकारी ने बताया कि शहर में बिजली सप्लाई के लिए १० वर्षों का प्लान बनाया गया है। ३०० ट्रांसफार्मर के अलावा १०८ ट्रांसफार्मर अतिरिक्त रखे गए है। २५ केवी की जगह ६० केवी ट्रांसफार्मर और १०० केवी की जगह २०० केवी का ट्रांसफार्मर रखने जाने का प्लान बनाया गया है। इसके साथ ही ५० स्र्वारएमएम की जगह ९० स्र्वार एमएम की केबल बिछाई जाएगी। जिससे उपभोक्ताओं के साथ कर्मचारियों को परेशानियां का सामना नहीं करना पड़ेगा।
इनका कहना
शहर की बिजली ओवरलोड और पुरानी केबल कमजोर होने की समस्या उत्पन्न हो रही है। सुधार कार्य भी किया जा रहा है। छह महीने में आरडीएफएस योजना से पुरानी केबल और ट्रांसफार्मर बदले जाएंगे। इसके बाद उपभोक्ताओं को कर्मचारियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।
शुभम त्यागी, सहायक यंत्री शहर बिजली कंपनी टीकमगढ़।

Hindi News/ Tikamgarh / ओवरलोड और पुरानी केबल की फाल्ट से बिजली कटौती

ट्रेंडिंग वीडियो