scriptअब भोपाल से होगी निर्माण कार्यों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग | Patrika News
टीकमगढ़

अब भोपाल से होगी निर्माण कार्यों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग

Now online monitoring of construction works will be done from Bhopal

टीकमगढ़Sep 30, 2024 / 12:39 pm

anil rawat

साइड पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे

साइड पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे

स्वास्थ्य विभाग के मुख्य अभियंता ने जारी किए निर्देश, हर साइट पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरें

टीकमगढ़. स्वास्थ्य विभाग के सभी निर्माण कार्यों की अब भोपाल से ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए प्रदेश भर में चल रहे निर्माण कार्यों की साइड पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और इन्हेे इंटरनेट से जोड़ा जाएगा। इसके लिए लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के मुख्य अभियंता ने सभी निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिए है।
सभी कामों को समय से पूरा कराने एवं उनकी गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। विभाग अब हर निर्माण कार्य की निगरानी सॉफ्टवेयर से करेगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराए जा रहे भवन निर्माण के सभी कामों पर नजर रखने के लिए विभाग के मुख्य अभियंता पीसी वर्मा ने सभी साइड पर ऑन लाइन सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने के निर्देश दिए है। यह कैमरे इस सॉफ्टवेयर से कनेक्ट होंगे और विभाग सभी कामों की रियल लाइट प्रोग्रेस पर नजर रखेगा। बताया जा रहा है कि सभी योजनाओं के काम को समय से पूरा करने एवं उनकी गुणवत्ता पर नजर रखने का काम अब भोपाल स्तर से किया जाएगा। ऐसे में सभी कामों को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने का प्रयास किया जाएगा।
सभी एजेंसियों को दिए निर्देश
विभाग के प्रमुख अभियंता वर्मा ने ऐसे में विभाग के निर्माण कार्य करने वाली एजेंसी मप्र गृह निर्माण एवं अद्योसंरचना विकास मंडल के आयुक्त, भवन विकास निगम के प्रबंधक संचालक, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता, पुलिस हाउसिंग एंड इन्फ्रास्ट्रेक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन के मुख्य परियोजना यंत्री एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यपालन यंत्री को निर्देश देकर सभी साइड पर कैमरे लगाने की निर्देश दिए है। विदित हो कि स्वास्थ्य विभाग इन निर्माण एजेंसी के माध्यम से ही अपने काम करा रही है। बताया जा रहा है कि अब भोपाल से मॉनिटरिंग होने पर विभाग के उच्चाधिकारियों की हर काम पर सीधी नजर रहेगी। ऐसे में यदि कोई काम बीच में बंद होता है, या फिर निर्माण को लेकर किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो सारी जानकारी अधिकारियों के पास रहेगी।
प्रदेश में चल रही 10 हजार साइड
बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवपल किया जा रहा है। ऐसे में पूरे प्रदेश में विभाग के लगभग 10 हजार से अधिक भवनों का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे में इन सभी स्थानों पर कैमरें स्थापित किए जाएंगे। कुछ जगहों से लगातार काम में लापरवाही, धीमी प्रगति की शिकायतें सामने आ रही है। ऐसे में अब इन सभी पर भोपाल मुख्यालय से नजर रखी जाएगी।
कहते है अधिकारी
विभाग द्वारा सभी साइट पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए है। इसके लिए सभी ठेकेदारों को निर्देश जारी किए गए जाएंगे।- अभिषेक चतुर्वेदी, उपयंत्री, स्वास्थ्य विभाग।

Hindi News / Tikamgarh / अब भोपाल से होगी निर्माण कार्यों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग

ट्रेंडिंग वीडियो