scriptबंद रेत खदानों से रेत का जारी उत्खनन | Patrika News
टीकमगढ़

बंद रेत खदानों से रेत का जारी उत्खनन

मैंदवारा रेत घाट से उठाई जा रही रेत।

टीकमगढ़Jul 14, 2024 / 08:01 pm

akhilesh lodhi

मैंदवारा रेत घाट से उठाई जा रही रेत।

मैंदवारा रेत घाट से उठाई जा रही रेत।

जिम्मेदार विभाग और अधिकारियों की पकड़ से दूर रेत के वाहन

टीकमगढ़. जिले में रेत खदाने सालों से बंद पड़ी है, लेकिन उन खदानों से रेत निकालने का कार्य दिन रात किया जा रहा है। उन्हें रोकने का कार्य भी जिम्मेदार विभाग द्वारा नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण नदी के प्रत्येक रास्ते पर रेत से भरे ट्रैक्टर ट्राली और अन्य वाहन दौड़ते दिखाई दे रहे है। सबसे अधिक जतारा विधानसभा के गोवा, मैंदवारा, पचौरा, बीरपुरा के साथ खरगापुर विधानसभा के अन्य स्थानों पर उत्खनन किया जा रहा है। जिसका खुलासा पत्रिका ने लाइव रिपोर्ट में किया है।
पत्रिका की टीम रविवार की सुबह ११:३४ बजे सपरार नदी के मैंदवारा रेत घाट पर पहुंची। यह घाट मप्र और उप्र सीमा से लगा है। जहां पर दोनों प्रदेशों के ट्रैक्टर ट्राली रेत से भरे थे। यहां के लोग बताते है कि इस घाट पर दिन रात रेत उत्खनन होता है। उप्र की पुलिस छापामार कार्रवाई करती है तो मप्र की सीमा में वाहन दौड़ते है और मप्र की पुलिस और खनिज टीम छापामार कार्रवाई करती है तो उप्र की सीमा में दौड़ जाते है। मैंदवारा घाट से पांच किमी दूर पचौरा घाट पर दोपहर १२ बजे पहुंचे, जहां से तीन से अधिक ट्रैक्टर रेत भरकर जा रहा थे। वहीं तीन किमी दूर चंदेरा के पास वीरपुरा रेत घाट पर १:१५ बजे एक ट्रैक्टर ट्राली रेत भर रहा था। इसके बाद आधा किमी दूर मडारी घाट दोपहर १:३० बजे पहुंचे, लेकिन वहां पर कोई रेत का उत्खनन नहीं हो रहा था।
चोरी हो रहा राजस्व
जतारा और खरगापुर विधानसभा में रेत की खदाने बंद है, लेकिन नदियों की घाटों से रेत उठाने का कार्य लगातार चल रहा है। कार्रवाई करने के लिए जिम्मेदार विभाग हिम्मत भी नहीं जुटा पा रहा है। जबकि प्रतिदिन जिला प्रशासन के राजस्व में हानि पहुंच रही है। सडक़ पर रेत से भरे वाहन फर्राटा मारते दिखाई दिए तो पीछा करते हुए पकड़ लिया। उसके अलावा रेत खदानों पर कार्रवाई सुनने और देखने को नहीं मिली।
इनका कहना
हाल ही में जिले में रेत खदानें बंद है। इन स्थानों पर हो रहे उत्खनन का पता लगाकर संयुक्त कार्रवाई किए जाने की रणनीति बनाई जाएगी। उसके बाद पुलिस बल और खनिज विभाग द्वारा छापामार कार्रवाई की जाएगी।
कुलदीप जैन, निरीक्षक, खनिज विभाग टीकमगढ़।

Hindi News/ Tikamgarh / बंद रेत खदानों से रेत का जारी उत्खनन

ट्रेंडिंग वीडियो