scriptनई शिक्षा नीति के तहत मनाया जाएगा बैगलेस डे | Patrika News
टीकमगढ़

नई शिक्षा नीति के तहत मनाया जाएगा बैगलेस डे

टीकमगढ़ कलेक्ट्रेट

टीकमगढ़Oct 07, 2024 / 10:55 am

akhilesh lodhi

टीकमगढ़ कलेक्ट्रेट

टीकमगढ़ कलेक्ट्रेट

बच्चों को व्यावहारिक और जीवन कौशल सीखाने का पढाया जाएगा पाठ

टीकमगढ़. निजी और सरकारी स्कूलों में छात्रों के बस्ते का बोझ बढ़ता जा रहा है। बोझ को कम हाने के लिए एनसीईआरटी की 2020 में पेश नई शिक्षा नीति में इस प्रस्ताव को शामिल किया गया था। जिसके तहत प्रदेश शासन ने एक दिन बैगलेस डे मनाया जाएगा। इस डे पर कक्षा ६ वीं और ८ वीं के छात्र-छात्राओं को स्कूलों में आनंदपूर्ण व्यावहारिक और तनावमुक्त बनाया जाएगा। इसके माध्यम से विद्यार्थी विभिन्न तरह की स्किल सीख सकेंगे और उनकी किसी भी विषय को लेकर प्रायोगिक समझ को बढ़ावा मिलेगा।
शासन ने छात्रों के बस्ते का बोड कम करने के लिए एक नई पहल शुरू की है। अब एक दिन बैगलेस की पढ़ाई स्कूलों में होगी। स्कूलों में बच्चे बस्ते के बोझ से परेशान रहते है। अब थोड़ी राहत देने के लिए नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में नई पहल शुरू की जा रही है। जिसमें एक दिन बैगलेस डे मनाया जाएगा। जिसमें कक्षा 6 वीं से 8 वीं के सभी विद्यार्थियों को बैग लेकर स्कूल नहीं जाना पड़ेगा।
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बैगलेस डे के संबंधि में सभी संबंधित स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए है। जिसमें कहा गया है कि बैगलेस डे के दौरान छज्ञत्र-छात्राएं स्थानीय स्किल एक्सपर्ट के साथ इंटर्नशिप कर सकते है। साल भर बैगलेस डे को प्रोत्साहित किया जाएगा। जिसमें कला, खेल सहित विभिन्न गतिविधियां शामिल होंगी। छात्रों को कक्षा के बाहर के गतिविधियों से समय समय पर परिचित कराया जाएगा। इसमें ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और पर्यटन स्थलों का दौरान स्थानीय आर्टिस्ट और शिल्पकारों के साथ बातचीत और स्थानीय स्किल के मुताबिक उनके गांव, तहसील, जिले या राज्य के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों का दौरा शामिल है।
यह है उद्देश्य
विद्यार्थियों को वर्ष में 10 दिन बिना स्कूल बैग के स्कूल आना होगा। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई को आनंददायक, प्रयोगात्मक और तनावमुक्त बनाना है। बैगलेस डे के दौरान विद्यार्थियों को स्थानीय वोकेशनल एक्सपट्र्स के साथ इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। इससे विद्यार्थियों को विभिन्न व्यावहारिक कौशल सीखने और उनकी महत्व को समझने का अवसर मिलेगा। एनसीईआरटी की 2020 में पेश नई शिक्षा नीति में इस प्रस्ताव को शामिल किया गया था। नई शिक्षा नीति का उद्देश्य विद्यार्थियों के समग्र विकास को बढ़ावा देना और उन्हें व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना। इस पहल से छात्रों को पढ़ाई के साथ व्यावहारिक और जीवन कौशल सीखने का अवसर मिलेगा। यह कदम छात्रों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ उन्हें व्यावसायिक जीवन जीने की तैयारी में मद्द करेंगा।
इनका कहना
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्देश जारी कर दिए है। माध्यमिक विद्यालय के कक्षा ६ वीं से ८ वीं तक छात्र-छात्राओं के साथ एक दिन बैगलेस डे मनाया जाएगा। यह डे मनाने के लिए सभी माध्यमिक विद्यालयों के जिम्मेदारों को निर्देश दे दिए गए है। इस कार्यक्रम में बालसभा के साथ बच्चों को व्यावहारिक और जीवन कौशल सीखाने का प्रयास किया जाएगा।
पीआर त्रिपाठी, डीपीसी सर्व शिक्षा अभियान टीकमगढ़।

Hindi News / Tikamgarh / नई शिक्षा नीति के तहत मनाया जाएगा बैगलेस डे

ट्रेंडिंग वीडियो