script34.5 मिमी दर्ज हुई बारिश, झमाझम बारिश से उफान पर आए नदी नाले, चार घंटे तक आवागमन रहा बंद | 34.5 mm rainfall was recorded, rivers and streams overflowed due to heavy rain, traffic remained closed for four hours | Patrika News
टीकमगढ़

34.5 मिमी दर्ज हुई बारिश, झमाझम बारिश से उफान पर आए नदी नाले, चार घंटे तक आवागमन रहा बंद

टीकमगढ़ झांसी रोड के नाले के पुल पर पानी कम होने का कर रहे इंतजार।

टीकमगढ़Jul 25, 2024 / 12:00 pm

akhilesh lodhi

टीकमगढ़ झांसी रोड के नाले के पुल पर पानी कम होने का कर रहे इंतजार।

टीकमगढ़ झांसी रोड के नाले के पुल पर पानी कम होने का कर रहे इंतजार।

उफान पर रहे नदी नाले, आवागमन रहा बंद

टीकमगढ़.बुधवार को झमाझम बारिश से नदी नाले उफ ान पर रहे। जिसके कारण आवागमन प्रभावित रहा। इधर झांसी हाइवे मार्ग के दिगौड़ा पूनौल, ज्यौरा, टीकमगढ़ जतारा मार्ग की उर नदी पुल चार घंटे तक बाढ़ की चपेट में रहा। जिसके कारण नाले के दोनों ओर लंबी लंबी कतारें लगने से जाम लग गया। जिसमें सैकड़ों वाहन फंसे रहे। उन जगहों का यह हाल हर साल बारिश के समय बना रहता है। वहीं कृषि विभाग २.९० इंच और भू-अभिलेख १.४ इंच बारिश होने का दावा कर रहा है।
लंबे इंतजार के बाद जिले में मूसलाधार बारिश हुई। बारिश के कारण नदी नाले उफ ान पर है, तो कई घरों में पानी घुस गया है। सडक़ों पर भी पानी भर गया। जिसके कारण यातायात प्रभावित रहा। नदी नालों के उफ ान पर होने से कई गांवों का संपर्क टूट गया।
मूसलाधार बारिश से किसानों में खुशी की लहर है, वही गांव को जोडऩे वाले छोटे छोटे पुलिया पर पानी की बाढ़ आने से कुछ घंटे तक ग्रामीण क्षेत्र का यातायात प्रभावित हुआ है।
फैक्ट फाइल
बारिश का आंकड़ा
कुल बारिश- २७६
औसम बारिश मिमी-३४.५
औसम इंच -१.४
तहसीलों का नाम वर्षा मिमी में
टीकमगढ़ १७५.० मिमी
बड़ागांव धसान ४८.० मिमी
बल्देवगढ ७.० मिमी
खरगापुर ९.० मिमी
जतारा १५.० मिमी
मोहनगढ़ १०.० मिमी
लिधौरा १०.० मिमी
पलेरा २.० मिमी
जोरदार बारिश से नदी नाले उफ ान पर, 4 घंटे रहा यातायात बंद
दो परिवारों के लोगों का किया गया रेस्क्यू ऑपरेशन, पुलिस ने सुरक्षित निकाला बाहर
जतारा.
सुबह से हुई मुसलादार बारिश से टीकमगढ़ जतारा मार्ग की उर नदी उफान पर रही। इससे चार घंटे तक यातायात बंद रहा और नदी के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारे लगी रही। जानकारी मिलते ही पुलिस व प्रशासन के अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचे और उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था की। वहीं दो परिवार की लोगों को पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सुरक्षित बाहर निकाला।
नदी के पास स्थित परमलाल रैकवार एवं धनीराम रैकवार का नदी किनारे खेत है। वह खेत पर मकान निर्माण करके रहने लगे। पहली बार नदी उफ ान पर आई और फसल डूब गई। देखते ही देखते मकान में भी पानी भर गया। चारो ओर से गिघर गए, किसान को खतरा दिखने लगा, जिसके किसान ग्रामीण से मदद मांगी। उन्होंने तत्काल मामले की जानकारी थाना प्रभारी जतारा अरविंद सिंह दांगी और एसडीएम शैलेंद्र सिंह भदौरिया, एसडीओ अभिषेक गौतम, तहसीलदार वंदना सिंह को दी। अपने अमले साथ मौके पर पहुंच गए। नदी के दूसरी ओर मजना पुलिस सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैनात किया गया। पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने परमलाल रैकवार और धनीराम रैकवार के परिवार को रेस्क्यू ऑपरेशन से बाहर निकला गया। रेस्क्यू ऑपरेशन टीम में एसडीएम, एसडीओ, थाना प्रभारी, तहसीलदार, एसआई एनएस ठाकुर, आरक्षक मनोज सविता, पुष्पेंद्र शर्मा, राजवीर सिंह रहे।
दिगौड़ा. टीकमगढ़ झांसी हाइवे के पुनौल नाला, ज्यौरा नाला और लिधौरा दिगौड़ा रोड का बारिश के पानी से नाला उफान पर रहा। पुल पर अधिक पानी होने से घंटो तक आवागमन बंद रहा। वहीं रिमझिम और मूसलाधार पानी में वाहन चालक पुल पर पानी कम होने का इंतजार करते रहे।
सुबह 4 बजे से लगातार तेज बारिश होने के कारण पूनोल नाला व सरपट नाला उफ ान पर आ गया। पूनोल नाले के ऊपर से पानी का बहाव अधिक था। ऐसे में झांसी हाइवे से वाहन कई घंटों तक नहीं निकल पाए। वहीं लिधौरा मार्ग पर भी सरपट नाले पर पानी का तेज बहाव होने से करीब कई घंटों तक वाहनों का आवागमन बंद रहा। बारिश रुकने पर नाले में पानी का बहाव कम होने पर वाहन निकलने लगे।
बम्होरी बराना. बम्होरीखास और मोहनगढ़ बंधाजी मार्ग की राजेंद्रनगर नदी पुल के ऊपर पांच फीट पानी पहुंच गया है। मोहनगढ़ और बम्होरी खास गांव की ओर जाने वाले लोग पुल पर पानी कम होने का इंतजार कर रहे है। बाढ का पानी कम होने का इंतजार आमजन घंटों से इंतजार कर रहे है। जहां पर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
मोहनगढ़.टीकमगढ़ से मोहनगढ़ मार्ग पर दरगांय खुर्द के पास पटेरिया नाला, शिवराजपुर नाला उफान पर आ गया है। यह सभी नाले सुबह से दोपहर तक उफान पर रहे। जिसके कारण आमजनों का आवामगन बंद रहा।
दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मोहनगढ़ थाना प्रभारी और पुलिस नालो पर पहुंची। दोपहर दो बजे तक लोगों को बाढ का पानी कम होने का इंतजार करते रहे। बताया गया कि पंचायत दरगांय कलां में हरपुरा नहर से तालाब जोड़ो ग्राम दरगांय कला में पोषक नहर फू ट जाने से तालाब का पानी पोशक नहर में जा रहा है। वही बरेठी गांव के लोगों के घरों में बारिश का घुस गया है। जहां लोगों को रहने में समस्याएं उत्पन्न हो गई है।
कारी. नगरपरिषद कारी तालाब किनारे १० वर्ष पहले पार्क की दीवार निर्माण की गई थी। बुधवार की तेज बारिश में पार्क की दीवार गिर कर धराशायी हो गई है। दीवार गिरने से उसमें सीमेंट की जगह मिट्टी निकल रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि यह दीवार हाट बाजार के पास बनाई पत्थर और सीमेंट से बनाई गई थी।

Hindi News/ Tikamgarh / 34.5 मिमी दर्ज हुई बारिश, झमाझम बारिश से उफान पर आए नदी नाले, चार घंटे तक आवागमन रहा बंद

ट्रेंडिंग वीडियो