scriptपैर पसारने लगा डेंगू | Dengue spreads in bilimora | Patrika News
सूरत

पैर पसारने लगा डेंगू

बिलीमोरा में डेंगू का पॉजिटिव केस मिलाशहर में डेंगू के 15 संदिग्ध केस

सूरतSep 22, 2018 / 07:42 pm

Sunil Mishra

patrika

पैर पसारने लगा डेंगू


नवसारी. नवसारी के विजलपोर में डेंगू के मरीज मिलने के बाद अब बिलीमोरा शहर में एक युवक को डेंगू पॉजिटिव आया है। वहीं, आस-पास के क्षेत्र में 15 संदिग्ध मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। विभाग ने क्षेत्र में मच्छरों के उपद्रव को कम करने के लिए सफाई अभियान छेड़ा है।
बिलीमोरा के गौहरबाग के गौरवपथ समीप की एक सोसायटी में डेंगू के 16 संदिग्ध मरीज पाए गए। इसमें से एक युवक को अस्पताल में भर्ती करने के बाद जांच में उसे डेंगू पॉजिटिव पाया गया। सूचना मिलने पर पालिका प्रशासन व जिला स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। विभाग ने क्षेत्र में जहां भी पानी का जमाव है, वहां पर दवाई व ऑयल का छिडक़ाव शुरू किया है। साथ ही बिलीमोरा पालिका सीओ को क्षेत्र में सफाई अभियान छेडऩे की सूचना दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने घर- घर सर्वे शुरू करवाया है। शहर के गौहरबाग, ओरीया मोरीया, देसरा, माछीवाड़, गायकवाड़ मील चाल में भी डेंगू के संदिग्ध मरीज देखे गए हैं। संदिग्ध मरीजों के खून के सैम्पल लेकर उन्हें जांच के लिए लेबोरेटरी भेजा गया है।
महिला का स्वाइन फ्लू पॉजिटिव
इधर, गणदेवी की एक महिला का स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आने पर उसे सूरत के निजी अस्पताल में रेफर किया गया। स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आने की सूचना से स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। हालांकि विभाग ने अभी पुष्टि नहीं की है।
गणदेवी शहर की 47 वर्षीय एक महिला गत सप्ताह मुंबई गणेशोत्सव में गई थी। घर वापस लौटने के बाद उसे सामान्य बुखार, सर्दी, खांसी व जोड़ों में दर्द की शिकायत हुई। प्रारंभ में निजी चिकित्सक के पास उपचार करवाया, लेकिन उससे फर्क नहीं पडऩे पर उसे गणदेवी के निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। जहां जांच के दौरान चिकित्सक को स्वाइन फ्लू के लक्षण होने की आशंका होने पर उसे सूरत के निजी अस्पताल में रेफर किया था। जहां उसके खून व कफ के सैम्पल लेबोरेटरी में भेजे गए थे। इसमें उसका स्वाइन फ्लू पॉजिटिव होने की बात सामने आई है। इसकी जानकारी मिलने पर जिला स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में आया है। हालांकि महिला का स्वाइन फ्लू पॉजिटिव है या नहीं, उस पर विभाग ने रिपोर्ट आने के बाद कुछ कहने की बात की है। रिपोर्ट आने के बाद महिला के घर के पांच जनों को स्वाइन फ्लू से बचाने के लिए टेमीफ्लू दवा दी जाएगी।
धीमी गति के काम से लोग पानी को तरसे
खेरगाम. क्षेत्र में पंचायत की पानी की पाइपलाइन मरम्मत का काम करीब डेढ़ महीने में भी पुराना नहीं होने से पटेल फलिया में लोगों के लिए पानी की किल्लत खड़ी हो गई है। जल्द ही पानी की समस्या हल नहीं हुई तो लोगों ने इसके खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है।
खेरगाम में ग्राम पंचायत द्वारा घर-घर पानी पहुंचाने की योजना वाली जलापूर्ति लाइन पिछले डेढ़ महीने से टूटी है। इसके कारण पटेल फलिया में पानी पहुंचना बंद हो गया है। हालांकि पाइप दुरुस्त करने का काम जारी है, लेकिन कई जगहों पर लीकेज होने से काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया। इसका सीधा असर पटेल फलिया मांगलवाड़ के लोगों पर पड़ रहा है । पानी की कमी से परेशान लोगों को पंचायत द्वारा टैंकर से भी पानी पहुंचाने की उचित व्यवस्था नहीं होने से परेशानी और गुस्सा बढ़ रहा है। मोबाइल कंपनी द्वारा केबल डालने के लिए की गई खुदाई के दौरान पाइपलाइन टूटी थी। पंचायत द्वारा यह कहा गया है कि बिना मंजूरी के ही खुदाई की जा रही थी। दूसरी तरफ गत सप्ताह खुदाई के दौरान बड़ी पाइपलाइन भी टूट जाने से समस्या और बढ़ गई है।

Hindi News/ Surat / पैर पसारने लगा डेंगू

ट्रेंडिंग वीडियो